करोड़ों किसानों को मिलेगा दिवाली का तोहफा, खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000 रुपए, पीएम किसान योजना में बढ़ाई जा सकती है राशि!

Kashish Trivedi
Published on -
farmers

PM Kisan, PM Kisan 15th Installment, पीएम किसान  : देश के करोड़ों किसानों के खाते में जल्द ही 15वीं किस्त की राशि भेजी जा सकती है। 15वीं किस्त का किसान लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। वहीं किसानों की आर्थिक स्थिति भी अधिक बेहतर नहीं है। कई योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही है। जिसमें एक योजना है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इस योजना के तहत अब तक 14 किस्तों की राशि जारी की जा चुकी है।

15वीं किस्त के आएंगे 2000 रुपए

ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को जल्द अगली किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। मोदी सरकार द्वारा करोड़ों किसानों के खाते में 15वीं किस्त के तहत 2000 रुपए की राशि का भुगतान किया जाना है। माना जा रहा है कि नवंबर महीने में दीपावली से पहले किसानों को भी मोदी सरकार बड़ी राहत दे सकती है।

फिलहाल पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। पीएम किसान के लाभार्थियों को 6000 रूपए सालाना भुगतान किया जाता है। जिनमें 2000 की तीन किस्त हितग्राहियों को उपलब्ध कराई जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को दिसंबर 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को हर-चार महीने पर 2000 रूपए सीधे उनके बैंक खाते में जारी किए जाते हैं।

चर्चा है कि केंद्र सरकार द्वारा जल्दी किसानों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में वृद्धि की जा सकती है, इसे 6000 से बढ़कर 10000 रूपए तक किया जा सकता है। इसका अर्थ है कि हर 4 महीने पर किसानों को 2000 की वजह 3000 रूपए से ज्यादा की रकम उनके खाते में भेजी जा सकती है। इसे लेकर केंद्र सरकार का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है लेकिन माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले इसकी घोषणा संभव है।

लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करें 

अगर आप जाना चाहते हैं कि आपके खाते में राशि आएगी या नहीं इस बारे में पता लगाने के लिए लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक पोर्टल पर जाए।
  • इसके बाद बेनिफिशियरी विकल्प का चयन कर अपने राज्य जिला तहसील ब्लाक और गांव का नाम दर्ज करें।
  • जानकारी को दश करने के बाद गेट डीटेल्स के विकल्प का चयन करें।
  • इस प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से पता लगाया जा सकता है कि लाभार्थी सूची में हितग्राहियों का नाम है या नहीं
  • इस सूची में नाम होने पर ही हितग्राहियों को राशि भेजी जाएगी।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News