Cyclones In India : भारत की इन जगहों पर देखा जा चुका है चक्रवाती तूफान का असर, मची थी भयानक तबाही

Published on -
Cyclones In India

Cyclones In India : भारत में जब से प्री मानसून का मौसम शुरू होता है तभी चक्रवाती तूफान का आगाज हो जाता है। अभी कुछ दिनों से भारत के गुजरात में आए बिपरजॉय तूफान ने खतरनाक मोड़ ले लिया है। गुजरात में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो रही है। तूफान के प्रभाव की वजह से गुजरात के तटीय इलाकों में बुधवार के दिन भी भारी बारिश देखी गई। भारत में तूफान जब भी आता है तो भारी मुसीबत लेकर आता है। गुजरात से पहले भी कई जगहों पर चक्रवर्ती तूफान आ चुका है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की किन-किन जगहों पर चक्रवाती तूफान आ चुका है। चलिए जानते हैं –

इन जगहों पर आ चुके हैं Cyclones

आज से पहले गुजरात में 4 जून 1998 में भयंकर तबाही वाला चक्रवर्ती तूफान आया था। इस तूफान का लैंडफॉल कांडला बंदरगाह पर हुआ था। इस तूफान में करीब 1000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। यह तूफान सबसे खतरनाक साबित हुआ था।

चक्रवात नीलोफर 2014 में आया सबसे खतरनाक और सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक था। यह अरब सागर में आया था। इस तूफान के आने से पहले ही भारत के कई क्षेत्रों को प्रभावित करने की चेतावनी भी जारी कर दी गई थी। वहीं निचले इलाकों के लोगों को भी सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया था।

आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों में 2014 में आए हुदहुद चक्रवात ने काफी तबाही मचाई थी। इस चक्रवात की वजह से 124 लोगों की जान चली गई थी। साथ ही कई इमारतों, सड़कों और विद्युत ग्रीड और अवसंरचना को भारी नुकसान पहुंचा था।

ओडिशा के गंजम जिले के गोपालपुर के पास तट से फैलिन चक्रवात आया था। ये 2013 में आया था। इसकी रफ़्तार 200 किमी प्रति घंटे की थी। इस तूफान ने 44 लोगों की जान ले ली।

2016 में चेन्नई में वरदा चक्रवात आया था जो बेहद खतरनाक था। इस तूफान में 18 लोगों की जान चली गई थी। ये तूफान चेन्नई के नजदीक तट से यह तुफान टकराया था। साथ ही कई पेड़ गिरे और बिजली आपूर्ति बाधित हुई थी।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News