मानसून में जरूर एक्सप्लोर करें Maharashtra के ये 3 बीचेज, सुमुद्री नजारे मोह लेंगे मन

भारत का खूबसूरत राज्य महाराष्ट्र अपने अंदर असीम प्राकृतिक सुंदरता समेटे हुए है। चलिए आज यहां के कुछ प्रसिद्ध समुद्री तटों के बारे में जानते हैं।

Maharashtra

Maharashtra Beaches: महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। यहां की संस्कृति, परंपरा और बोली हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है। इन चीजों के अलावा यह लोगों में पर्यटन केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है। यहां के कुछ स्थान इस कदर प्रसिद्ध है कि यहां देश के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी घूमने के लिए पहुंचते
हैं।

महाराष्ट्र एक ऐसी जगह है, जहां ऐतिहासिक और धार्मिक स्थान के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का दीदार भी किया जा सकता है। यह राज्य अरब सागर के तट पर मौजूद है और यहां जाने के बाद आपको कहीं सारे महल इमारत और समुद्र तट देखने को मिलेंगे। चलिए आज हम आपको महाराष्ट्र के कुछ बीचेज के बारे में बताते हैं। इन जगहों को आपको मानसून के दौरान जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए।

अलीबाग

मुंबई से 95 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह जगह बहुत ही खूबसूरत है। इस जगह को अपनी साफ सफाई और मनमोहक दृश्य के लिए पहचाना जाता है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बताना चाहते हैं तो यहां पर जा सकते हैं। लोगों को अक्सर अपने पार्टनर और परिवार के साथ यहां आते देखा जाता है। अपनी खूबसूरती की वजह से यह जगह महाराष्ट्र का खजाना कही जाती है। यहां सनराइज और सनसेट का नजारा काफी शानदार होता है। आप चाहे तो यहां पर स्कूबा डाइविंग, जेट स्की जैसी एक्टिविटी का आनंद भी उठा सकते हैं।

मुरुद बीच

यह महाराष्ट्र की खूबसूरत जगह में से एक है। अपने शांतिपूर्ण वातावरण के लिए यह काफी फेमस है। मानसून के समय यहां के खूबसूरती देखने लायक होती है। सबसे ज्यादा लोग मानसून में यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं। अगर किस्मत अच्छी रही तो आपको यहां डॉल्फिन देखने को भी मिल सकती है। यहां कई तरह की वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी करवाई जाती है।

काशिद बीच

अलीबाग से 32 किलोमीटर की दूरी पर काशी बीच मौजूद है जिसके पास मुरुड जंजीरा फोर्ट भी है। हालांकि इन दोनों जगह के बीच 20 किलोमीटर की दूरी है। ये महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय समुद्री तट है, जो अपनी काली रेत के लिए पहचाना जाता है। मानसून में यहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। 3 किलोमीटर तक फैले हुए इस बीच पर अलग-अलग प्रजातियों के पेड़ और झाड़ियां देखने को मिल जाएगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News