Jharkhand के इन 5 खूबसूरत स्थानों की एक बार जरूर करें सैर, प्रकृति से होंगे रूबरू

झारखंड भारत का एक खूबसूरत राज्य है। यहां कई पर्यटक स्थल भी हैं। चलिए आज कुछ जगहों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Jharkhand

Jharkhand Tourism: झारखंड भारत का एक बहुत खूबसूरत राज्य है। जहां पर घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद हैं। जब भी हम घूमने का प्लान बनाते हैं तब किसी ऐसी जगह पर जाने का प्लान बनाते हैं। जहां हमें ढेर सारी मौज मस्ती करने के साथ बेहतरीन जगहों का आनंद लेने के लिए भी मिल सके।

झारखंड एक ऐसी जगह है जो बहुत खूबसूरत है और यहां पर प्राकृतिक नजारे किसी का भी दिल जीत सकते हैं। अगर आप भी घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं और किसी अच्छी जगह पर जाना चाहते हैं। तो आज हम आपको झारखंड के कुछ खूबसूरत स्थानों के बारे में बताते हैं।

घाटशिला

यह झारखंड का एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। जहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका दिल जीत लेगी। यह पूर्व सिंहभूमि जिले में मौजूद है और यहां पर आपको राज्य की तरह घुमावदार नाले और झरने देखने को मिलने वाले हैं।

पलामू

ये झारखंड का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इस जगह को अपने घने जंगलों और घने पत्तों के लिए पहचाना जाता है। यह एक वन्य जीव अभ्यारण है जहां पर आपको भालू, चीता, हाथी, खरगोश, बंदर, स्लॉथ भालू और माउस हिरण जैसे जानवर देखने को मिलेंगे।

नेतरहाट

अगर आपको पहाड़ी वाले क्षेत्र अच्छे लगते हैं, तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। जब आप यहां खूबसूरत जंगलों से घिरी पहाड़ियां देखने को मिलेंगी। यह नजारे आपको अलग ही अनुभव देने वाले हैं।

गिरिडीह

ये झारखंड के प्रमुख और प्रसिद्ध स्थान में से एक है। मुख्य रूप से अपनी हरी भरी पहाड़ियों और खनन कस्बों के लिए पहचाना जाता है। यहां आपको खूबसूरत हरे भरे पेड़ों से घिरे जंगल देखने को मिलेंगे।

बोकारो

इस जगह को अपनी महानगरीय जीवन शैली की वजह से पहचाना जाता है। यहां की झील, हरियाली और खूबसूरत पार्क किसी का भी दिल जीत सकते हैं। यहां के खूबसूरत पार्क हमेशा ही प्रकृति प्रेमियों का आकर्षित करते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News