क्या आपका भी कोई चालान बकाया रह गया है? जल्दी भर दें वरना आ जाएगी बड़ी दिक्कत

अगर आपका भी चालान कटा है और उसे अभी तक आपने नहीं भरा है तो जल्दी उसका भुगतान कर दें, क्योंकि इससे आप टेंशन मुक्त होकर गाड़ी चलाने का आनंद उठा पाएंगे। साथ ही आप अगर लंबे समय तक चालान नहीं भरते हैं तो दो चीजें हो सकते हैं आपके साथ।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। गाड़ी चलाते समय सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम बनाया गया है। नैतिकता के आधार पर लोगों को, जो भी गाड़ी चलाते हैं। उन्हें इन नियमों का पालन करना चाहिए, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग उसका पालन नहीं करते हैं। जी हां हम यहां पर बात कर रहे हैं ट्रैफिक के सामान्य नियमों के बारे में। आपको जानकर हैरानी होगी कि हमेशा ऐसे बहुत से लोग हैं जो यातायात नियमों का पालन बिल्कुल भी नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें – Royal Enfield ने मार्केट में उतारी अपनी कॉपी Hunter 350 का शानदार लुक जारी

नियम उल्लंघन को लेकर सरकार है काफी सख्त है और वह समय-समय पर बड़े बदलाव करती रहती हैं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का। इसके अलावा यदि कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो इनके चालान भी काटे जाते हैं। वही कुछ नियमों के अनुसार आप को जेल भी भेजा जा सकता है। इतना सब होने के बावजूद भी भारी संख्या में ऐसे लोग हैं जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें चालान के रूप में भुगतना पड़ता है।

यह भी पढ़ें – अंतरिक्ष में मौजूद उपग्रह के बाद अब एस्टेरॉइड पर बहुत ही जल्द रखने वाला है मानव कदम

हर साल तकरीबन एक लाख से अधिक लोगों की जान एक्सीडेंट की वजह से चली जाती है। इससे बचने और यातायात व्यवस्था को स्वच्छ बनाने के लिए ट्रैफिक रूल्स भी बनाए गए हैं लेकिन इन नियमों का उल्लंघन जो करते हैं वह अपने साथ साथ सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों के लिए भी खतरे की घंटी बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें – जॉनी डेप ने जीता केस, घरेलू हिंसा के चलते एम्बर हर्ड पर लगा अरबों रुपए का जुर्माना, जानें पूरा मामला

अगर आपका भी चालान कटा है और उसे अभी तक आपने नहीं भरा है तो जल्दी उसका भुगतान कर दें, क्योंकि इससे आप टेंशन मुक्त होकर गाड़ी चलाने का आनंद उठा पाएंगे। साथ ही आप अगर लंबे समय तक चालान नहीं भरते हैं तो दो चीजें हो सकते हैं आपके साथ। पहला या तो पुलिस आपका चालान कोर्ट को भेज देगी या फिर कोर्ट में लंबे समय तक चालान के पेंडिंग रहने पर इसके संबंध में समन जारी हो सकता है। यह समन वाहन मालिक के पते पर पहुंचता है साथी इसमें आपका जुर्माना भी बढ़ सकता है। इसके लिए आपको कोर्ट में जाकर अपना चालान भरना होगा।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 2 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

यदि आपका चालान बहुत लंबे समय तक पेंडिंग रहता है, तो गाड़ी की आरसी लॉक हो जाता है। आरसी लॉक की समस्या का सामना तब होता है। जब आप आरसी किसी और के नाम ट्रांसफर करते हैं और यह समय तब होता है जब आप अपने वाहन को बेचने जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको सभी पेंडिंग चालान का भुगतान करना होगा।