कर्मचारियों-पेंशनरों को आज मिलेगी बड़ी सौगात! महंगाई भत्ता वृद्धि पर फैसला संभव, सैलरी में 27000 से 1 लाख तक आएगा उछाल

Pooja Khodani
Published on -
minimum wage

Central Employee DA Hike Update : 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को आज बुधवार को बड़ा तोहफा मिल सकता है। संभावना जताई जा रही है कि आज 15 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में केन्द्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है। AICPI इंडेक्स आने के बाद कर्मचारियों का एक बार फिर 4 फीसदी तक महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है। इसके बाद महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़कर 42% हो जाएगा, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से लागू होगा।

4% DA बढ़ना तय, 38% से बढ़कर 42 होगा

दरअसल, साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ता है, जो कि लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। जनवरी तक AICPI के आंकड़े आ चुके है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि एक बार फिर डीए की दरों में संशोधन किया जा सकता है। AICPI इंडेक्स के बाद 4% डीए बढ़ना तय माना जा रहा है, अगर सहमति बनती है तो कर्मचारियों का डीए 38% से बढ़कर 42% हो जाएगा। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)