Famous Food Of Kashi: बहुत स्वादिष्ट है बनारस के ये 10 प्रसिद्ध व्यंजन, एक बार खाने के बाद कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

Diksha Bhanupriy
Published on -
Famous Food Of Kashi

Famous Food Of Kashi Uttar Pradesh: भारत एक ऐसा देश है जो अपनी विविधताओं के चलते दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है। यहां का इतिहास, संस्कृति, परंपरा, परिधान, भाषा और खानपान हमेशा से ही विदेशियों को आकर्षित करता आया है और आगे भी करता रहेगा। भारत के हर राज्य की कोई ना कोई खासियत है जो यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

हमारा देश जितना अपने इतिहास और संस्कृति के लिए पहचाना जाता है उतनी ही पहचान ये अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी रखता है। भारत में ऐसे कई व्यंजन मिलते हैं जिनका कहीं और मिल पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है और अगर यह कहीं और बना भी लिया जाएगा तो वैसा स्वाद मिल पाना टेढ़ी खीर साबित होगा।

बात चाहे मध्यप्रदेश में मिलने वाले स्वादिष्ट नमकीन की हो या फिर राजस्थान की दाल बाटी और गुजरात के फाफड़ा और ढोकले की, यह सभी ऐसे स्वाद है जिन्हें एक बार खाने के बाद व्यक्ति कभी नहीं भूल सकता। ऐसे ही कुछ स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं भारत के प्रसिद्ध राज्य उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी बनारस यानी कि काशी में, जो इतने स्वादिष्ट है कि यहां आने वाले पर्यटक खुद को इनका स्वाद चखने से नहीं रोक पाते हैं। आज हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी देते हैं।

ये हैं Famous Food Of Kashi

बनारसी मलाइयो

इस स्वादिष्ट व्यंजन के नाम से ही पता चलता है कि यह आपको बनारस के अलावा कहीं और खाने के लिए नहीं मिलने वाला है। यहां मिलने वाली इस स्वादिष्ट मिठाई को लोग बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करते हैं और यह स्वादिष्ट व्यंजन ना सिर्फ बनारस बल्कि दुनिया भर में अपनी पहचान रखता है।

Famous Food Of Kashi

टमाटर चाट

व्यंजनों की बात निकले और चटपटी चीज का जिक्र ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है। स्वाद का चटखारा तो वैसे भी हर व्यक्ति को अपनी और आकर्षित करता है।

Famous Food Of Kashi

जब आप काशी पहुंचेंगे तो यहां पर आपको थोड़े-थोड़े आलू, मटर, टमाटर, प्याज, धनिया और मसाले से तैयार किया गया गरमा गरम टमाटर चाट खाने को मिलेगा, जो आपके मुंह के स्वाद को बिल्कुल ही बदल देगा।

सब्जी कचौड़ी

कचौड़ी एक ऐसा व्यंजन है जो भारत के हर शहर में आपको बड़ी ही आसानी से खाने के लिए मिल जाएगा। लेकिन इसकी खासियत यह है कि हर जगह पर इसे अलग अलग तरीके से परोसा और खाया जाता है।

Famous Food Of Kashi

मध्य प्रदेश में जहां कचौड़ी हरी और लाल चटनी के साथ परोसी जाती है तो, वहीं जब आप राजस्थान पहुंचेंगे तो आपको इसकी अलग अलग वैरायटी खाने को मिलेगी क्योंकि वहां पर तो मावा कचौड़ी भी तैयार की जाती है। वहीं बिहार में इसका स्वाद आपको पूड़ी के साथ चखने के लिए मिलेगा।

ठीक उसी तरह से काशी के लोग अपने सुबह के नाश्ते की शुरुआत कचौड़ी और सब्जी के साथ करते हैं। यहां पर स्वादिष्ट गरमा-गरम गोल-गोल कचौड़ियों के साथ आलू की ग्रेवी वाली सब्जी परोसी जाती है और इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है।

बाटी चोखा

राजस्थान और मध्य प्रदेश में मिलने वाली दाल बाटी और बिहार के लिट्टी चोखा के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा और कभी न कभी इसका स्वाद भी चखा होगा। बनारस में इन दोनों पकवानों का मिश्रण यानी बाटी चोखा मिलता है जो स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के बीच भी बड़ा लोकप्रिय है।

Famous Food Of Kashi

जिस तरह से लिट्टी चोखा तैयार किया जाता है ठीक यहां पर भी इस व्यंजन को बनाया जाता है। जिसमें बाटी के साथ आलू की मसालेदार सब्जी होती है और ऊपर से इसे प्याज के साथ गार्निश किया जाता है, इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है।

रबड़ी जलेबी

जलेबी वैसे तो सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में पोहा के साथ खाने में पसंद की जाती है। लेकिन जब आप काशी पहुंचेंगे तो यहां की रबड़ी जलेबी का स्वाद आपको दीवाना बना देगा।

Famous Food Of Kashi

जलेबी तो आपने बहुत बार चखी होगी लेकिन जब आप रबड़ी के साथ मिलने वाले इस स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद चख लेंगे तो आपका मन इसे बार-बार खाने के लिए कहेगा।

छेना दही बड़ा

दही बड़ा वैसे तो भारत के हर शहर में मिलना आम बात है। लेकिन बनारस में छेना से तैयार किया गया दही बड़ा मिलता है, जिसका स्वाद बहुत ही निराला होता है।

Famous Food Of Kashi

इन बड़े को स्वादिष्ट छेना दही के अंदर डुबोकर ऊपर से मिर्च, मसाला, लाल चटनी के साथ परोसा जाता है और इसका स्वाद वाकई में लाजवाब होता है।

गोलगप्पे

आपने अपने शहर में गोलगप्पे का स्वाद तो चखा ही होगा। यह ऐसा भारतीयर स्ट्रीट फूड है जो हर भारतीय को भाता है और अगर विदेशी पर्यटक हमारे यहां घूमने फिरने के लिए आते हैं तो वह भी इसका स्वाद चखे बिना नहीं रह पाते।

 Food Of Kashi

जब आप काशी पहुंचेंगे तो यहां पर आपको करारे और स्वादिष्ट गोलगप्पे खाने के लिए मिलेंगे जो यहां पर दही पूरी, गुपचुप या फिर फुलकी के नाम से प्रसिद्ध है।

चूरा मटर

काशी में चिवड़ा का यह नाश्ता बहुत ही पसंद किया जाता है। इसमें मटर के साथ काजू और नींबू का भी उपयोग किया जाता है जो सेहत और स्वाद के लिहाज से बहुत ही बढ़िया होता है।

 Food Of Kashi

इसे बिल्कुल कम तेल और मिर्च मसाले के साथ तैयार किया जाता है फिर भी इसका स्वाद बहुत ही दमदार होता है। आप जब काशी जाए तो इस स्वादिष्ट चूरा मटर का स्वाद चखना बिल्कुल ना भूलें।

लस्सी

लस्सी तो भारत के हर शहर में बनाई जाती है और गर्मियों के दिनों में लोग इसका स्वाद चखना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन जब आप काशी पहुंचेंगे तो यहां के रामनगर में मिलने वाली स्पेशल रबड़ी लस्सी का स्वाद आपको दीवाना बना देगा।

 

बनारसी पान

बात बनारस के प्रसिद्ध खाने पीने की चीजों की चल रही हो और इसमें यहां के स्वादिष्ट पान का जिक्र ना हो यह भला कैसे हो सकता है।

 Food Of Kashi

काशी में खाने पीने की चीज जितनी स्वादिष्ट मिलती है ठीक वहां का मीठा पान भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। अगर वहां जाने के बाद आपको बनारसी मीठा पान खाने का मौका मिलता है तो इसके लिए बिल्कुल भी मना मत करिएगा क्योंकि यह आपको अपने स्वाद से दीवाना बना देगा और जब आप इसे खाएंगे तो खुद ब खुद आपको बेहतरीन स्वाद का एहसास होगा।

यह कुछ ऐसे प्रसिद्ध व्यंजन हैं जो बनारस यानी काशी नगरी में रहने वाले स्थानीय लोगों के साथ यहां घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करते हैं। गर्मियां आ चुकी है और घूमने फिरने का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप भी बनारस यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो यहां मिलने वाले इन स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद चखना बिल्कुल ना भूलें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News