सर्वप्रथम सूर्यदेव करते हैं घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग की आराधना, यहां जानें रोचक इतिहास और चमत्कार

Diksha Bhanupriy
Published on -
Grishneshwar Jyotirlinga

Grishneshwar Jyotirlinga: भारत में 12 ज्योतिर्लिंग हैं, जो भक्तों के बीच गहरी आस्था का केंद्र है। सभी तीर्थों की अपनी अपनी परंपरा, मान्यताएं और चमत्कार है, जो सदियों से भक्तों को आकर्षित करती आ रही है। 12 ज्योतिर्लिंग में से सबसे ज्यादा ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र में है और उन्हीं में से एक है घृष्णेश्वर महादेव, जो लाखों भक्तों के आराध्य हैं।

महाराष्ट्र में तीन ज्योतिर्लिंग स्थापित है। भीमाशंकर, त्रयंबकेश्वर और घृष्णेश्वर, इनमें से घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग औरंगाबाद के पास पड़ने वाले दौलताबाद क्षेत्र में पड़ता हैं। आज हम आपको इस मंदिर के इतिहास, चमत्कार और मान्यताओं के बारे में बताते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।