लाखों अधिकारियों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इसी हफ्ते आएगी अक्टूबर की सैलरी, आदेश जारी, डीए-बोनस भी जल्द!

आपको बता दे कि प्रदेश में शिक्षक सहित करीब 14 लाख सरकारी कर्मचारी और 12 लाख पेंशनर हैं। वेतन और पेंशन पर हर महीने सरकार का लगभग 13 हजार करोड़ रुपये खर्च होता है।

Pooja Khodani
Published on -
employees salary

UP Employees Salary Pension : दिवाली और उपचुनाव से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 17 लाख सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों, पेंशनर्स, अधिकारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों नवंबर का वेतन अक्टूबर अंत में ही जारी करने का फैसला किया है।सोमवार को इस संबंध में अपर मुख्य सचिव वित्त ने शासनादेश भी जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि इस बार 31 अक्टूबर, 2 नवंबर को भाई दूज और 3 नवंबर को गोवर्धन पूजा के चलते कर्मचारियों की सैलरी नवंबर की बजाय 30 अक्टूबर को निर्गत करने को स्वीकृति दी गई।इसका लाभ राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों और कार्य प्रभारित कर्मचारियों को मिलेगा।वही पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों की पेंशन भी इसी दिन आएगी।बता दे कि प्रदेश में शिक्षक सहित करीब 14 लाख कर्मचारी और 12 लाख पेंशनर्स हैं। वेतन और पेंशन पर हर महीने लगभग 13000 करोड़ रुपये खर्च होता है।

डीए-बोनस पर भी फैसला जल्द

  • केन्द्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार भी राज्य के 17 लाख कर्मचारियों शिक्षकों को दिवाली से पहले डीए की सौगात दे सकती है। खबर है योगी सरकार जल्द कर्मचारियों और पेंशनरों का 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है, चुंकी नई दरें जुलाई 2024 से लागू होंगी, ऐसे में 53% डीए के साथ 3 महीने का एरियर भी मिलेगा।इसका लाभ सातवां वेतनमान पाने वाले कर्मियों को होगा।
  • इसके अलावा अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए सरकार दिवाली पर बोनस का भी ऐलान कर सकती है, इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है और सीएम को भेज दिया है, अब बस कैबिनेट की मुहर लगने का इंतजार है।अनुमान है कि पिछले साल की तरह इस बार भी कर्मचारियों को अधिकतम 7000 रुपये तक का बोनस दिया जाएगा। इसका लाभ कर्मचारियों के साथ दैनिक वेतनभोगी और वर्कचार्ज के कर्मियो को भी मिलेगा।

लाखों अधिकारियों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इसी हफ्ते आएगी अक्टूबर की सैलरी, आदेश जारी, डीए-बोनस भी जल्द!


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News