लाखों कर्मियों के लिए अच्छी खबर, मानदेय में होगी भारी वृद्धि, प्रस्ताव तैयार, बढ़ेगा वेतन

Kashish Trivedi
Published on -
Honorarium Hike

Employees, Honorarium Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द उनके मानदेय में वृद्धि देखी जाएगी। इसका लाभ 2 लाख से अधिक कर्मियों को मिलेगा राज्य सरकार द्वारा जल्द ही संबंध में बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

मानदेय में बढ़ोतरी का निर्णय 

बिहार में संचालित 1.5 लाख आंगनबाड़ी केंद्रों में तैनात 2.15 आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा जल्दी संबंध में निर्णय लेकर आदेश जारी किए जा सकते हैं। समाज कल्याण विभाग ने आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसे राज्य मंत्री परिषद की मंजूरी के लिए भेजा गया है।

विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा निर्णय के बाद सेविका और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाएगी। ऐसे में राज्य सरकार के कर्मचारियों सहित आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं को भी बड़ा लाभ मिलेगा। माना जा रहा है कि मानदेय में 10% की वृद्धि की जा सकती है।

वर्तमान में सेविका को 6500 और सहायकों को 5900 मानदेय के रूप में प्राप्त हो रहे हैं आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से महिलाओं को पोषण युक्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए कई प्रकार से सेविका और सहायिकाएं सेवा प्रदान करती हैं। पिछले 1 महीने से आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं द्वारा चार प्रमुख संगठन के बैनर तले आंदोलन कर सरकार से प्रमुख मांग की जारी है।

आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाएं चार प्रमुख संगठन के बैनर चले 29 सितंबर से लगातार आंदोलन पर हैं। बिहार राज्य संयुक्त संघर्ष समिति सहित बिहार प्रदेश आंगनबाड़ी संघ द्वारा जिला स्तर पर राज्य स्तर पर शंकु के माध्यम से मान्यता में वृद्धि श्रम कानून को लागू करने सहित अन्य मांगों को सरकार के समक्ष रखा जा रहा है।ऐसे में भी उनके मानदेय में 10% की वृद्धि का प्रस्ताव तैयार कर इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा गया है। इस प्रस्ताव पर राज्य शासन के मुहर लगने के साथ इस संबंध में आदेश जारी किए जाएंगे। जिसका लाभ कर्मचारियों को मिलेगा। उनके मानदेय में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News