कर्मचारियों-शिक्षकों को मिलेगा लाभ, मानदेय में 10% की होगी वृद्धि, वेतन में 1400 तक का इजाफा संभव, खाते में आएंगे इतने रुपए

employees

Employees, Employees Honorarium Hike : कर्मचारियों के लिए अक्टूबर बेहद खास होने वाला है। एक तरफ जहां कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए वेतन को भी बढ़ाया जा रहा है। इसी बीच अब शिक्षकों के मानदेय में 10% की वृद्धि होगी। अक्टूबर से उन्हें बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा।

अक्टूबर से बढ़े हुए मानदेय का लाभ!

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने पारा शिक्षकों के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। पहले आकलन परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसमें सफल उम्मीदवारों की संख्या 74.67 फीसद आई। शिक्षकों को अक्टूबर से बढ़े हुए मानदेय का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। सफल शिक्षकों के लिए 1 अक्टूबर से मानदेय में वृद्धि की जाएगी।

झारखंड अकादमी काउंसिल की ओर से प्रशिक्षित सहायक अध्यापक के लिए पहले आंकलन परीक्षा में 41453 पर शिक्षकों में से 30953 पारा शिक्षक सफल हुए हैं। पास होने वाले पारा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। असफल पारा शिक्षकों को तीन आकलन परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

इतना बढ़ेगा मानदेय 

शिक्षकों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में पास होने वाले शिक्षकों के मानदेय में 10% की बढ़ोतरी की जाएगी। नियमावली के अनुसार यह बढ़ोतरी परिणाम के बाद JAC की ओर से सर्टिफिकेट जारी करने की तिथि से जारी की जाएगी। ऐसे में 1 अक्टूबर के प्रभाव से 10% मानदेय में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है।

1 से 5वीं कक्षा तक के शिक्षकों को मानदेय में 1200 जबकि छठी से आठवीं तक के सफल प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 1400 की बढ़ोतरी की जा सकती है। ऐसे में उनके वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। फिलहाल प्राथमिक स्कूल के 12 शिक्षकों को 16800 जबकि मिडिल स्कूल के शिक्षकों को 20600 रुपए मानदेय का लाभ दिया जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News