DA Hike : कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि, एक्स ग्रेशिया राशि में हुई बढ़ोतरी, जुलाई में खाते में आएंगे 37000 तक रुपए, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

DA Hike, Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाया जायेगा। इसके लिए आदेश दिए गए हैं। आदेश के तहत ही उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई से दिया जाएगा। वहीं इसका लाभ हजारों कर्मचारियों को मिलेगा। इतना ही नहीं उनके एक्स ग्रेशिया राशि को भी बढ़ाया गया है। जिसका लाभ नियमित सहित अनुबंधित कर्मचारियों को भी मिलेगा।

हिमाचल सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। एचआरटीसी के निदेशक मंडल की बैठक में महंगाई भत्ते को 3 फीसद तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। मंगाई भत्ते में तीन फीसद वृद्धि निगम कर्मियों को जारी करने का फैसला लिए जाने के साथ ही 11000 कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

एक्स ग्रेशिया राशि को भी बढ़ाने का फैसला

इसके साथ ही निगम कर्मचारियों की ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने पर उनके एक्स ग्रेशिया राशि को भी बढ़ाने का फैसला किया गया। नियमित कर्मचारियों के लिए 55000 से बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपए किया गया है। अनुबंधित कर्मचारियों के लिए इसे ₹100000 करने का फैसला किया गया है।

सोमवार को उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के नवगठित निदेशक मंडल की पहली बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि परिवहन निगम की एक प्रतिष्ठा है। जिसे और मजबूत किया जाएगा। वहीं आय के साधन बढ़ाने के लिए ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। बसों की खरीद सहित सभी प्रकार की खरीदी में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी।

टेंडर जारी 

आगामी दिनों में निगम की सभी देनदारी निपटाए की जाएगी। साथ ही निगम के बेड़े में नई इलेक्ट्रिक 526 वाहन वोल्वो और डीजल बसों को शामिल करने की योजना तैयार की गई। इसके अलावा 360 वर्षों को जल्द इसमें शामिल किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 75 नए इलेक्ट्रिक बस में चल शामिल होंगे। जिसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

प्रोटोटाइप तैयार

बस के अलावा और 225 अन्य इलेक्ट्रिक सरकार जल्द निगम में शामिल करने जा रही है।इसके प्रोटोटाइप भी तैयार कर लिए गए हैं। भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर तैयार किया जा रहा है। वहीं अब निगम कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही उनके वेतन में बढ़ोतरी देखी जाएगी साथ ही जुलाई महीने से उनके खाते में 37000 तक रुपए देखने को मिलेंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News