कर्मचारियों-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए अच्छी खबर, वेतन-मानदेय में जल्द हो सकती है वृद्धि, बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार! खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Salary Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल जल्द उनके वेतन में वृद्धि देखी जा सकती है। इसके लिए तैयारी की जा रही है। माना जा रहा है कि उन्हें अतिरिक्त वेतन का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

अतिरिक्त मानदेय में वृद्धि का प्रस्ताव तैयार 

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा मानदेय को बढ़ाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। जिस पर अब कार्यकर्ताओं को जल्दी राज्य सरकार बड़ी सौगात दे सकती है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को राज्य की ओर से दिए जाने वाले अतिरिक्त मानदेय में वृद्धि का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

कलेक्टर दर पर मानदेय भुगतान की घोषणा की गई थी 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा अपने घोषणापत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के नर्सरी शिक्षक के रूप में उन्नयन कर कलेक्टर दर पर मानदेय भुगतान की घोषणा की गई थी। वही महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया द्वारा अतिरिक्त मानदेय में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास पहुंचाया गया है। वहीं इस पर सहमति बनते ही बजट में इसका ऐलान किया जा सकता है।

  • बता दें कि छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की संख्या फिलहाल 46660 है। वही कार्यकर्ताओं को केंद्र की तरफ से ₹4500 दी जाती है। इसमें केंद्र के 60% जबकि राज्य सरकार द्वारा 40% राशि का भुगतान किया जाता है। वहीं राज्य सरकार की तरफ से ₹2000 अतिरिक्त मानदेय के रूप में उन्हें उपलब्ध कराया जाए। इस तरह से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 6500 रुपए मानदेय के रूप में मिल रहे हैं।
  • जबकि आंगनबाड़ी सहायिकाओं की संख्या 46660 है उन्हें कुल ₹2250 केंद्र सरकार की तरफ से दिए जा रहे हैं। अतिरिक्त मानदेय के रूप में उन्हें ₹1000 उपलब्ध कराए जा रहे, ऐसे में उनके मानदेय ₹3250 तक बढ़े हैं।
  • जबकि मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की संख्या 5814 है केंद्र सरकार की तरफ से उन्हें 3500 रूपए उपलब्ध कराई जाती है। वहीं अतिरिक्त मानदेय के रूप में उन्हें ₹1000 का भुगतान किया जाता है। ऐसे में उन्हें 4500 रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

कलेक्टर दर पर मानदेय भुगतान का प्रस्ताव तैयार

  • वहीं राज्य सरकार द्वारा घोषणा पत्र में किए गए वादों के अनुसार कलेक्टर दर पर मानदेय भुगतान का प्रस्ताव तैयार किया गया है। मौजूदा कार्यकर्ताओं को भी ₹6500 प्राप्त हो रहे हैं जबकि उनके मानदेय में ₹4630 बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है। ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ₹11130 उपलब्ध कराए जा सकते हैं।
  • इसके अलावा आंगनबाड़ी सहायिकाओं को मौजूदा वक्त में 3500 का भुगतान किया जाए जबकि उनके मानदेय में ₹6450 बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है। ऐसे में इनकी मौजूदा कलेक्टर दर ₹9700 है।
  • वही नवीन प्रस्ताव के मुताबिक मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ₹4500 का भुगतान किया जा रहा है जबकि उनके लिए मानदेय में बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास है ₹5850 तैयार किया गया है मिनी कार्यकर्ताओं के लिए कलेक्टर दर ₹10350 निर्धारित किया गया है।

बजट में 66120.56 लाख रुपए का प्रावधान करना होगा

हालांकि इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के वेतन में अगर वृद्धि होती है तो उनके लिए बजट में 66120.56 लाख रुपए का प्रावधान करना होगा। जिसका राज्य शासन पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। हालांकि बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News