कर्मचारी-शिक्षकों के लिए गुड न्यूज़, नए वेतन आयोग का लाभ, मिलेगा संशोधित वेतनमान, आदेश जारी, खाते में बढ़ेगी राशि

Employees-Teachers New Pay Commission : राज्य के कर्मचारी शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल अब उन्हें नए वेतन आयोग का लाभ देने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही विभाग द्वारा आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत कर्मचारी शिक्षकों को नए वेतन आयोग के अनुसार संशोधित वेतनमान लागू किया गया है। ऐसे में हजारों शिक्षकों के वेतन में बड़ी वृद्धि देखने को मिलेगी।

विभाग की ओर से आदेश जारी 

पंजाब सरकार द्वारा शिक्षक दिवस पर बड़ी घोषणा की गई थी। जिसमें कहा गया था कि सभी शासकीय कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार संशोधित वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए पंजाब सरकार द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई थी। अधिसूचना जारी होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग की ओर से भी मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश जारी होने के साथ ही अब राज्य के 15 कॉलेज के शिक्षकों के वेतन में वृद्धि देखी जाएगी।

1 अक्टूबर 2022 से यूजीसी वेतनमान का लाभ

लंबे समय से कॉलेज शिक्षक संशोधित UGC पे स्केल के कार्यान्वयन की मांग कर रहे थे। हालांकि शिक्षकों द्वारा संशोधित वेतनमान लागू करने के लिए प्रदर्शन भी किए गए थे। वहीं पंजाब में सरकार बदलने के साथ ही भगवंत मान ने बड़ी घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि कॉलेज शिक्षकों को नए वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सितंबर में अधिसूचना जारी की गई थी। इसमें कहा गया था कि कॉलेज के शिक्षक और समकक्ष संवर्ग को सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार यूजीसी वेतनमान का लाभ 1 अक्टूबर 2022 से दिया जाएगा शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए।

दो किस्तों में 6 साल के एरियर का होगा भुगतान 

इससे पहले यूजीसी की तरफ से 2016 में ही सातवें पे कमीशन को लागू कर दिया गया था लेकिन पंजाब सरकार द्वारा अब तक इसे लागू नहीं किया गया था। जिस पर कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शिक्षक द्वारा धरना प्रदर्शन जारी था। अब वर्तमान सरकार द्वारा उनके इस मांग को पूरा कर दिया गया है। पंजाब के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 1 अक्टूबर 2022 से सातवें वेतन आयोग को लागू किया गया है।

इसके साथ ही बढे हुए वेतनमान के साथ पिछले 6 साल के एरियर भी कर्मचारियों को देने होंगे। एरियर पर पंजाब के वित्त विभाग ने बयान जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि राशि दो किस्तों में कर्मचारियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

गेस्ट फैकेल्टी को भी नए पे कमीशन का फायदा

वही इस नए वेतनमान के लागू होने से कर्मचारियों के वेतन में ₹15000 का इजाफा देखने को मिलेगा। वहीं शासकीय शिक्षकों के अलावा कॉलेज के गेस्ट फैकेल्टी को भी नए पे कमीशन का फायदा दिया जाना है।