कर्मचारियों-पेशनरों के लिए अच्छी खबर, पेंशन नियमों मे होगा बदलाव! रिटायरमेंट बाद मिलेगा बड़ा लाभ

orop

EPFO Pension Rule : कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। केन्द्र सरकार जल्द ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की पेंशन योजना की वेतन सीमा बढ़ा सकती है।खबर है कि ईपीएफओ पे स्केल को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत 21000 हायर पे स्केल के साथ लिंक करने की तैयारी है। इससे उन कर्मचारियों को डबल बेनिफिट मिलेगा जिनकी सैलरी 21000 तक है।

वर्तमान में ईपीएफओ की कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना में सेवानिवृत्ति बचत योजना (retirement saving scheme)  के लिए वेतन सीमा 15,000 रुपये प्रति महीने है, इसे बढ़ाकर 21,000 रुपये किया जा सकता है। ऐसा हुआ तो 75 लाख और कर्मचारी ईपीएफओ के दायरे में आ जाएंगे। अभी इनकी संख्या 6.8 करोड़ है। वेतन सीमा को आखिरी बार 2014 में 6,500 रुपये प्रति महीने से बढ़ाया गया था।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)