पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, अब मिलेगी ये खास सुविधा, जानें पूरी प्रोसेस, पेंशन में इस तरह मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के पेंशनरों के लिए एक काम की खबर है।अगर अभी तक आपने जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा नहीं किया है तो परेशान होने की जरूरत नही है।अब डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कोषागार, बैंक या अन्य किसी विभाग में जाने की जरूरत नही है, पेंशनरों की सुविधा के लिए डाक विभाग ने योजना शुरू की है। वही SBI समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए डोर स्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) की सुविधा दे रखी है। इसी कड़ी अब पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी यह सुविधा शुरू कर दी है।

कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए राहत भरी खबर, वेतन-एरियर पर अपडेट, जल्द खाते में आएगी सैलरी

पंजाब नेशनल बैंक ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी अपने यूजर्स को दी है। पीएनबी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि इस साल सभी वृद्ध लोग एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए डोर स्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सुविधा 1 नवंबर 2022 से लेकर 31 जनवरी 2023 तक के लिए है, ऐसे में इस दौरान बुजुर्ग बैंक की इस सेवा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से पता चलेगा कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नहीं।वही बैंक ऑफ बड़ौदा ने वीडियो कॉल की सुविधा शुरू की है।

दरअसल, लाइफ सर्टिफिकेट बनाने के लिए पेंशनर को पहले जीवन प्रमाण के साथ पंजीकरण करना जरूरी है। आप इसके लिए जीवन प्रमाण ऐप से घर बैठे काम निपटा सकते है या फिर इस एप को फ़ोन से कर सकते है। आप घर बैठे आप बैंक, सरकारी ऑफिस, पोस्ट ऑफिस या जीवन प्रमाण ऐप जैसे जीवन प्रमाण केंद्रों से मदद ले सकते है। ऐप आप jeevanpramaan.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको पहले से अप्रूव्ड बायोमीट्रिक फिंगरप्रिंट या फिर आइरिश स्कैनिंग डिवाइस की जरूरत पड़ेगी।

PM Kisan: किसान जल्द पूरा कर लें ये जरूरी काम, इस दिन खाते में आएंगे 13वीं किस्त के 2000 रुपए, जानें अपडेट

पेंशनर दो तरीके से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। पहला बैंक या पोस्ट ऑफिस (Post Office)में जाकर और दूसरा ऑनलाइन । पेंशनर को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनाना है तो आधार से जुड़े बायोमेट्रिक्स ऑथेंटिकेशन सिस्टम (Biometrics Authentication System) की मदद लेनी होगी। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) को ऑनलाइन स्टोर कर सकते है, साथ ही बैंक या पोस्ट ऑफिस या पेंशनर जब चाहें एक्सेस कर सकते हैं।

मोबाईल एप से ऐसे करें जमा

  • जीवन प्रमाण ऐप आप jeevanpramaan.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले से अप्रूव्ड बायोमीट्रिक फिंगरप्रिंट या फिर आइरिश स्कैनिंग डिवाइस की जरूरत पड़ेगी।
  • मोबाइल एप में सबसे पहले नए पंजीकरण (New Registration) के ऑप्शन में जाएं।अपना आधार कार्ड की संख्या (Aadhar Card Numbers), बैंक खाता संख्या (Bank Account Number), नाम (Name), मोबाइल नंबर (Mobile Number) और पेंशन भुगतान (Pension) आदेश दर्ज करें।
  • इसके बाद बताए गए कुछ स्टेप फॉलो करके अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते है।

बैंक में भी मिलेगी सुविधा

  • 12 बैंकों SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, UCO बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस यानी घर पर बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।
  • doorstepbanks.com या www.dsb.imfast.co.in/doorstep/login, या ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ मोबाइल ऐप के जरिये डोरस्टेप सेवा बुक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, वो UIDAI की आधार सॉफ्टवेयर के जरिए फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी से भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते है।

डाक विभाग में भी सुविधा

पेंशनर अपने नजदीकी डाकघर के डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसके लिए मात्र 70 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। यह प्रमाण पत्र स्वतः ही संबंधित विभाग को ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा। वहीं पेंशन मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी। यह सुविधा सभी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News