कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा 21000 रूपए तक का लाभ, ये रहेंगे नियम, जानें प्रक्रिया

employees news

Private Employees Leave Encashment: प्राइवेट कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए मोदी सरकार ने इस बार बजट में बड़ा फैसला किया है। सरकार ने लीव एनकैशमेंट में बड़ा बदलाव कर प्राइवेट कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है, इसके तहत कर्मचारी अब छुट्टियां बचाकर 20 हजार रुपए कैश करा सकेंगे।

दरअसल, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां अपने कर्मचारियों को सालभर में कुछ ऐसी छुट्टियां देती हैं, जिन्हें कैश कराया जा सकता है, इन छुट्टियों को Leave Encashment कहा जाता है। हालाकि अलग-अलग कंपनी में छुट्टियों को कैश कराने के तरीके अलग अलग है।इसी कड़ी में अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अपने वार्षिक बजट भाषण के दौरान छुट्टी नकदीकरण छूट पर बड़ी घोषणा की।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)