पेंशनरों के लिए अच्छी खबर! सरकार का बड़ा ऐलान, बजट आवंटित, इस तरह मिलेगा लाभ

pension

Pensioners Pension OROP : वन रैंक वन पेंशन योजना के देश के लाखों पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। 2 फरवरी को मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2023-24 में वन रैंक वन पेंशन (OROP) योजना के तहत सशस्त्र बलों के पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनरों के संशोधन के लिए और सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए 28,138 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, इससे आने वाले दिनों में पेंशन पाने वाले पेंशनरों को बड़ा लाभ मिलेगा।

दरअसल, बुधवार को मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया और इसमें हर वर्ग को बड़ी सौगात दी। वही सशस्त्र बलों के पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनरों के संशोधन के लिए और सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए 28,138 करोड़ रुपये बजट के रुप में आवंटित किए गए हैं। इससे पेंशनरों को बड़ा फायदा मिलेगा।यह वृद्धि पूरे भारत में अनुभवी बल सदस्यों और उनके आश्रितों के लिए ‘कैशलेस स्वास्थ्य सेवा’ और बेहतर ‘सेवा वितरण’ में सुनिश्चित करेगी। केंद्रीय बजट ने अग्निवीर कोष को छूट-छूट-छूट (E-E-E) का दर्जा भी प्रदान किया है.

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)