IPL 2024: पंजाब किंग्स के खिलाफ विराट कोहली ने हासिल की बड़ी कामयाबी, बनाया ये खास रिकॉर्ड

यह दूसरी बार है जब विराट कोहली 90 से ज्याद रन पर आउट हो गए हों। इससे पहले IPL 2013 में विराट कोहली दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 99 रन पर आउट हो गए थे।

Shashank Baranwal
Published on -
Virat Kohli

IPL 2024 RCB VS PBKS: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का 58वां मुकाबला पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला में खेला जा रहा है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। हालांकि वह शतक पूरा करने से पहले ही आउट हो गए, लेकिन कोहली रिकॉर्ड बनाने में जरूर कामयाब हो गए। आइए जानते हैं विस्तार से…

विराट कोहली ने की शानदार बल्लेबाजी

पंजाब किंग्स के खिलाफ विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने 47 गेंदों में 6 छक्के और 7 चौके की मदद से 92 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि, विराट कोहली 8 रनों से अपना शतक नहीं पूरा कर पाए, लेकिन रिकॉर्ड बनाने में जरूर कामयाब हो गए। आपको बता दें यह दूसरी बार है जब उन्होंने 90 से ज्याद रन पर आउट हो गए हों। इससे पहले IPL 2013 में विराट कोहली दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 99 रन पर आउट हो गए थे।

कोहली ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

विराट कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 1000 से ज्यादा स्कोर बना लिया है। वहीं, विराट कोहली IPL के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने 3 टीमों के खिलाफ 1000 रन या उससे ज्यादा बनाए हैं। इससे पहले विराट कोहली ने दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 1000 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा और डेविड वार्नर ने यह कारनामा किया है, लेकिन दोनों खिलाड़ियों ने सिर्फ दो टीमों के खिलाफ ऐसा किय है, जिसमें रोहित शर्मा ने दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 1000 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। जबकि डेविड वार्नर कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के खिलाफ ऐसा किया है।

केएल राहुल से की बराबरी

विराट कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में सर्वाधिक बार एक सीजन में 600 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में संयुक्त रूप में पहले खिलाड़ी बन चुके हैं। विराट कोहली ने इस मामले में केएल राहुल से बराबरी कर ली है। आपको बता दें विराट कोहली ने 4 बार 600 रन का स्कोर किया है, जिसमें 2024, 2023, 2016 और 2013 का IPL सीजन शामिल है। वहीं केएल राहुल ने भी 4 बार सीजन में 600 से ज्यादा का स्कोर किया है, जिसमें IPL 2022, 2021, 2020 और 2018 का सीजन शामिल है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News