Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, सरकार की नई तैयारी, मिलेगी नई सुविधा, गैस सिलेंडर-अतिरिक्त अनाज का मिलेगा लाभ

Ration card

Ration Card : अगर आप भी केंद्र सरकार की राशन कार्ड योजना का लाभ उठा रहे हैं या मुफ्त राशन की तैयारी में है तो यह खबर आपके काम के लिए हो सकती है। मोदी सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्कीम शुरू की जा रही है। जिससे गरीबों को बड़ा लाभ होगा। इसके तहत देशभर में एक तरफ जहां वन नेशन वन राशन कार्ड को लागू कर दिया गया है। वहीं हितग्राही किसी भी दुकान से राशन का लाभ ले सकेंगे। सरकार द्वारा इस स्क्रीम पर बड़े समय से काम किया जा रहा था। जिसे अब लागू किया गया है।

इसके साथ ही ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस को भी जरूरी किया गया है। फ्री राशन योजना को 1 वर्ष के लिए बढ़ाए जाने के साथ ही वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए EPOS मशीन को अनिवार्य कर दिया गया है। सुरक्षा कानून के तहत लाभार्थियों को सही मात्रा में राशन मिलना आवश्यक है। ऐसे में राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल उपकरण को इलेक्ट्रॉनिक तराजू से जोड़े जाने के लिए फूड सिक्योरिटी कानून में संशोधन किया गया है। सरकार के इस नियम से हितग्राहियों को उचित मात्रा में राशन का लाभ मिल सकेगा। वहीं इसमें किसी भी तरह की अनियमितता से लोगों को बचाया जा सकेगा। पॉइंट ऑफ सेल मशीन उपलब्ध कराई गई है ऑनलाइन मोड़ के साथ ही ऑफलाइन बोर्ड में भी कार्यरत रहेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi