GSEB 10th Result 2024: गुजरात बोर्ड ने जारी किए 10वीं के नतीजे, यहां जानें कैसे करें चेक

GSEB 10th Result 2024: गुजरात बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं इस साल 11 मार्च से 26 मार्च तक आयोजित की गई थीं। इस वर्ष, कुल 6,99,598 नियमित छात्र गुजरात बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 5,77,556 छात्रों ने परीक्षा पास की है।

GSEB 10th Result 2024: गुजरात सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) ने GSEB 10वीं के परिणाम 2024 की घोषणा की है। दरअसल जिन छात्रों ने GSEB के सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा या 10वीं बोर्ड की परीक्षा में भाग लिया था, वे अब गुजरात बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाकर अपने परिणाम को देख सकते हैं। दरअसल छात्रों को अपने रिजल्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। हालांकि अब वे अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

दरअसल गुजरात बोर्ड की इस बार की 10वीं कक्षा का पास प्रतिशत इस वर्ष 82.56 है। जो की इस साल के परिणामों में अच्छे प्रदर्शन को दर्शाता है। इसके साथ ही रिजल्ट परसेंटेज को देखा जाए तो यह छात्रों की मेहनत और उनके शैक्षिक प्रतिबद्धता को भी दिखाता है। हालांकि इस बार रिजल्ट में लड़कियों और लड़कों दोनों के पास प्रतिशत में अंतर देखने को मिला है।

जानकारी के अनुसार लड़कियों का पास प्रतिशत 86.69 है, जो की लड़कियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन शिक्षा में दिखा रहा है। वहीं, लड़कों का पास प्रतिशत 79.12 है, जो भी समाज में शिक्षा के महत्व को बढ़ावा देने का उत्कृष्ट प्रतिबिम्ब है।

जानें GSEB 10वीं का परिणाम 2024 कैसे चेक करें:

-सबसे पहले गुजरात सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाएं।
-होमपेज पर जाकर Gujarat Board 10वीं परिणाम 2024 के लिंक को ढूंढें।
-लिंक पर क्लिक करें, और परिणाम पेज दिखाई देगा।
-अपना सीट नंबर या रोल नंबर, जो 6 अंकों का होता है, डालें।
-आपका GSEB Gujarat Board 10वीं परिणाम 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News