Hill Station: बिहार की इन 5 जगहों पर देखें स्वर्ग से भी सुंदर नजारे, बहुत मनमोहक है ये स्थान

बिहार भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। अगर आप पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध स्थानों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Hill Station

Hill Station Of Bihar: जब भी पहाड़ों पर घूमने की बात आती है तो लोगों को उत्तराखंड या फिर हिमाचल जैसी जगह की याद आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह भारत के दो ऐसे खूबसूरत इलाके हैं। जहां पर ऊंची ऊंची पहाड़ियां, दूर-दूर तक फैली घटिया, घने जंगल और खूबसूरत घास के मैदान मौजूद हैं। इन जगहों की खूबसूरती हमेशा से ही लोगों का दिल जीत की आई है।

जब भी परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनता है तो लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती किसी अच्छी जगह का चुनाव करना होता है। वैसे तो भारत में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जो पर्यटकों का आकर्षित करने का काम करते हैं। लेकिन हिल स्टेशन की बात करें तो उत्तराखंड और हिमाचल के अलावा बिहार भी इस मामले में पीछे नहीं है। यहां पर कई सारे मनमोहन हिल स्टेशन मौजूद हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं। चलिए आज हम आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

ब्रह्माजुनी हिल

बिहार की यह जगह चारों ओर से ऐतिहासिक और पौराणिक मंदिरों से घिरी हुई है। यहां चारों तरफ हरे-भरे घास के मैदान और मंदिरों के नजारे देखने को मिलते हैं। अगर आप ऐतिहासिक गुफाओं को देखना चाहते हैं तो वह भी आपके यहां पर मिल जाएगी। पत्थर के दीवारों पर आकर्षक नक्काशी देखने को मिलती है। कहा जाता है कि यहां की गुफाओं में बुद्ध ने 1000 पुजारी को अग्नि उपदेश दिया था। यहां पर विष्णुपद मंदिर मौजूद है जिसे भगवान विष्णु के पैरों पर बनाए जाने की बात कही जाती है।

रामशिला हिल्स

बिहार के गया में रामशिला हल मौजूद है जो सबसे सुंदर और प्रसिद्ध पहाड़ियों में से एक है। यहां पर एक प्राचीन मंदिर भी है जो रामेश्वर के नाम से पहचाना जाता है। जानकारी के मुताबिक इस मंदिर का निर्माण 1014 ईस्वी में किया गया था। मदर के सामने एक मंडप बना हुआ है जहां पितरों को पिंड चढ़ाने की मान्यता है।

गुरपा पीक

बोधगया से 26 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद की जगह एक बौद्ध तीर्थ स्थल है। हिंदू और बौद्ध धर्म के कुछ ऐतिहासिक मंदिर यहां पर मौजूद है। ऐसा कहा जाता है कि यहां पर भगवान बुद्ध के उत्तराधिकारी महा कश्यप ने ध्यान लगाया था।

प्रागबोधि

यह बिहार की प्रसिद्ध पहाड़ी है। ऐसा कहा जाता है कि ज्ञान प्राप्त करने से पहले भगवान बुद्ध इसी स्थान पर रुके थे। यहां पर कुछ प्राचीन स्तूप हैं, जिन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

प्रेतशिला हिल्स

रामशिला हिल्स से 10 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह जगह काफी सुंदर है। यहां पर ब्रह्म कुंड और गया के बेहतरीन नजारे देखने को मिलते है। यहां अहिल्याबाई का ऐतिहासिक मंदिर भी मौजूद है जो अपनी स्थापत्य शैली के लिए पहचाना जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News