IMD Alert: अगले 5 दिन तक 13 राज्यों में भारी बारिश, आंधी-वज्रपात का येलो अलर्ट, 7 राज्यों में बढ़ेगा तापमान, 5 राज्यों में हीटवेव की चेतावनी, जानें दिल्ली-UP पर पूर्वानुमान

IMD Alert, Today Weather Update: देश के एक दर्जन से अधिक राज्यों में 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। राजधानी दिल्ली में 3 दिन तक बारिश का दौर जारी रहने वाला है जबकि उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखंड, हिमाचल में भी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। केरल, तमिलनाडु, तेलंगना सहित कर्नाटक के कई क्षेत्रों में बारिश सहित गरज चमक का पूर्वानुमान जारी किया गया है। असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

विभिन्न राज्य में बारिश का दौर 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्य में बारिश का दौर जारी है। मानसून आने से पहले कई राज्य में बारिश देखने को मिल रही है। वहीं उत्तर पश्चिम भारत में अगले 4 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।इन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पूर्वी राज्यों में भी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इन क्षेत्रों में भी गरज चमक सहित भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। वहीं जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

राजस्थान के कई क्षेत्रों में बारिश सहित आंधी और वज्रपात की चेतावनी

राजस्थान के कई क्षेत्रों में बारिश सहित आंधी और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है जबकि 3 दिन से कई क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी है। राजस्थान में प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 15 जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है जबकि बीते दिनों राजस्थान में तेज आंधी और तूफान देखने को मिले थे। 25 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटे के दौरान कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

राजधानी दिल्ली में अगले 3 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने वाला है। न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान में 3 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं यह सामान्य से 3 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर से दिल्ली में गर्मी का कहर बढ़ेगा। हालांकि तीन दिन तक लोगों को आंधी और बारिश से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में हीटवेव का अलर्ट

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें आगे आने वाले दिनों में तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अगले तीन से 4 दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। वहीं कई राज्यों में अगले 5 दिनों तक बारिश की भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश का पूर्वानुमान

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इन क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।  पश्चिमी विक्षोभ सहित कई मौसम सिस्टम सक्रिय होने की वजह से बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है। तापमान में 5 डिग्री की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं अगले पांच से छह दिनों तक यह सिलसिला जारी रहने वाला है। इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। मध्य प्रदेश में गर्मी के मौसम में मानसून जैसी बारिश देखने को मिल रही है।  आज दो दर्जन जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल ग्वालियर और भिंड में तेज बारिश सहित ओलावृष्टि देखने को मिली है जबकि गुना में भी आंधी और बारिश का कहर जारी है। दमोह में आंधी और तूफान से लोगों को खासा नुकसान हुआ है।

मानसून पर अपडेट 

मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। बरसात का इंतजार कर रहे लोगों के लिए मौसम विभाग ने अपडेट दिया। 10 दिनों तक एक ही जगह अटकने के बाद मानसून 30 मई को आगे बढ़ा।  19 मई को मानसून अंडमान निकोबार दीप समूह के कुछ हिस्से में सक्रिय हुआ है । मंगलवार को दक्षिण पश्चिम मानसून पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों सहित पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से और पूरे अंडमान निकोबार दीप समूह में फैल गया है।अंडमान सागर सहित बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से में इसके आगे बढ़ने से मौसम सुहावना बना हुआ।

अगले 2 से 3 दिनों के बीच दक्षिण पश्चिम मानसून मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के कई हिस्से सहित बंगाल की खाड़ी के कई हिस्से को प्रभावित करेगा केरल में मानसून के 4 दिन देरी से पहुंचने का पूर्वानुमान जताया गया है। माना जा रहा है कि 4 जून तक केरल में मानसून की एंट्री देखने को मिल सकती है। वही मानसून शुरू होने के साथ ही भारी बारिश का दौर शुरू होगा। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस साल मानसून सामान्य रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पूर्वी राज्यों में भारी बारिश

तापमान में गिरावट के साथ ही असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम सहित अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। दरअसल पूर्वी राज्यों के कई क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वही सभी राज्य में बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। मौसम विभाग ने इसके लिए पूर्वानुमान जारी किया गया है। तापमान में 4 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी में असम मेघालय नगालैंड मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा सहित सिक्किम में गरज चमक के साथ आंधी का भी पूर्वानुमान जताया है।

दक्षिणी राज्य में बारिश की चेतावनी

आंध्र प्रदेश सहित लक्ष्यदीप में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही गरज चमक आंधी की चेतावनी कर्नाटका और कोस्टल कर्नाटका क्षेत्र में जारी की गई है। इसके अलावा महाराष्ट्र सहित तमिलनाडु में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। महाराष्ट्र के कई इलाके सहित गुजरात में भी बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी।

इन राज्यों में बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग ने कई राज्य में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से आगे पढ़ने का पूर्वानुमान जताया है। छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश के कई हिस्से, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र, कर्नाटक, तेलंगना और गोवा में भी तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकते हैं।

मौसम अलर्ट

  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, तमिलनाडु, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
  • केरल और माहे में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में व्यापक बारिश या गरज के साथ हिमपात हो सकता है।
  • काफी व्यापक बारिश और आंधी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम राजस्थान, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक को भीग सकती है।
  • हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु, पुडुचेरी में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • उत्तराखंड में गरज के साथ व्यापक वर्षा या हिमपात हो सकता है।
  • छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News