IMD Alert : इन क्षेत्रों में बदला मौसम, 16 अगस्त तक भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट, 3 राज्यों में भूस्खलन-वज्रपात की चेतावनी, मानसून सक्रिय, जानें राज्यों का हाल

IMD Alert, Toda Weather Update, Weather Today : देश के मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है। लगातार कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की जा रही है। उत्तराखंड हिमाचल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं बिहार के कई क्षेत्रों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। झारखंड के कई क्षेत्रों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है।

फिलहाल मानसून उत्तर प्रदेश सहित बिहार के कुछ हिस्से में सक्रिय

राजस्थान गुजरात सहित मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ को फिलहाल बारिश के लिए 15 अगस्त का इंतजार करना होगा। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवर्ती दबाव के बाद इन क्षेत्रों में मौसम की गतिविधि प्रभावित होगी। इसके बाद बारिश की गतिविधि शुरू हो सकती है। मानसून की सक्रियता की बात करें तो फिलहाल मानसून उत्तर प्रदेश सहित बिहार के कुछ हिस्से में सक्रिय है। इसके साथ ही असम की तरफ आगे बढ़ रहा है। राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश की संभावना से इनकार किया गया है जबकि उत्तराखंड और हिमाचल सहित पर्वतीय राज्यों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा सकता है।

बिहार में बारिश और ठनका गिरने की चेतावनी जारी की गई है। 17 जिलों में अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क करने के निर्देश दिए गए हैं। मानसून की रफ्तार तेज होने के साथ ही इन क्षेत्रों में भारी बारिश का दौर जारी है। मेघ गर्जन के साथ बालों का आता आगमन भी देखा जा रहा है। तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की गई है।

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा झारखंड ,पश्चिम बंगाल कोकण गोवा कर्नाटक अंडमान निकोबार दीप समूह और हिमाचल में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मौसम साफ रहेगा। वहीं राजधानी दिल्ली में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। हैदराबाद, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में तापमान में इजाफा देखा जा सकता है। आसमान में बादल रहेंगे। हालांकि बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। उमस बढ़ सकती है। उत्तराखंड के देहरादून, पौड़ी, टिहरी, चंपावत, नैनीताल और हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल पंजाब हरियाणा में भी भारी बारिश की चेतावनी 

हिमाचल पंजाब हरियाणा में भी भारी बारिश की चेतावनी की गई है। पंजाब और हरियाणा में सक्रिय है जिस कारण से इन क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। तेज हवा चलने की भी चेतावनी जारी की गई है। पंजाब के 17 क्षेत्र में अलर्ट जारी किया गया है। इधर गोवा मध्य महाराष्ट्र सहित मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है जबकि गोवा के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

असम मेघालय मणिपुर में 13 अगस्त तक बहुत भारी बारिश

जबकि पूर्वी राज्यों की बात करें तो असम मेघालय मणिपुर में 13 अगस्त तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं नागालैंड मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को भूस्खलन से सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम प्रणाली

  • उत्तर पूर्वी बिहार के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र निर्मित हुआ है।
  • वही साइक्लोनिक सर्कुलेशन समुद्र जल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।
  • मानसून रेखा अमृतसर अंबाला सुल्तानपुर होते हुए पटना मालदा फिर पूर्व की ओर मणिपुर से होकर गुजर रही है।

मौसम अलर्ट

  • अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड असम सहित अरुणाचल प्रदेश में मध्यम बारिश से भारी बारिश की संभावना जताई गई है।
  • उत्तराखंड में हल्के से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है
  • झारखंड पश्चिम बंगाल उड़ीसा के कुछ चीज सहित तेलंगाना, कोकण, गोवा, कर्नाटक, अंडमान निकोबार में हल्के से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • वहीं दक्षिण मध्य प्रदेश गुजरात तेलंगाना आंध्र प्रदेश कर्नाटक तमिलनाडु पंजाब और जम्मू कश्मीर में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News