IMD Alert: 84 घंटे तक 14 राज्यों में भारी बारिश, आंधी-ओलावृष्टि, हिमाचल सहित पर्वतों पर बर्फबारी, 7 राज्यों में तापमान, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

Weather, cg Weather

IMD Alert, Today Weather Update : देशभर के मौसम में गर्मी और लू बढ़ने लगी है। कई राज्यों में गर्मी की चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग द्वारा इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 4 दिनों में बिहार सहित झारखंड ,पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश में लू की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा पश्चिम हिमालय पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब, हरियाणा, राजधानी नई दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से और पर्वतीय राज्यों में मौसम बदल सकता है। बारिश, गरज चमक के साथ ओलावृष्टि बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

बारिश की चेतावनी

पश्चिम हिमालय पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाके में आज से बारिश का नया दौर शुरू होने वाला है। अगले 4 दिनों तक क्षेत्रों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी। इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक कई क्षेत्रों में गरज चमक की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। 19 तारीख की रात तक पश्चिम हिमालय क्षेत्र में गरज गरज के साथ में मध्यम छिटपुट बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन क्षेत्रों में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 19 तारीख की रात तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में  बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित राजस्थान, मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि और भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। गरज चमक तेज हवा सहित आंधी का भी पूर्व अनुमान जताया गया 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।

पर्वतों पर बर्फबारी

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, गिलगित बालटिस्तान मुजफ्फराबाद हिमाचल उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 2500 की उच्चाई वाले इलाके में बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही मैदानी इलाके में बारिश की गतिविधि भी जारी रहेगी।

दक्षिणी राज्यों में बारिश

देशभर में तीन मौसम प्रणाली सकरिया छत्तीसगढ़ से विदर्भ होते हुए तेलंगना कर्नाटका तक फैली हुई एक रेखा की वजह से दक्षिण राज्य में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गोवा सहित महाराष्ट्र , केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में घर चमक अभी पूर्वानुमान जताया गया है। बारिश होने की वजह से तापमान में अधिक गिरावट नहीं आएगी। वही तापमान सामान्य रिकॉर्ड किया जाएगा।

मौसम अपडेट

  • लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हिमपात/बारिश की संभावना है।
  • पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में स्थानीय स्तर पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है।
  • मध्य प्रदेश, तेलंगाना, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, महाराष्ट्र और कोंकण-मालाबार तट पर एक-दो जगहों पर बारिश संभव है।

पूर्वी राज्यों में बारिश भूस्खलन का अलर्ट

असम मेघालय मणिपुर नगालैंड मिजोरम सहित पूर्वी राज्यों में बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। येलो अलर्ट जारी किया गया। तापमान में तीन से 5 गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके साथ ही चमक आंधी पूर्वानुमान जारी किया गया। भूस्खलन को लेकर स्थानीय मीडिया द्वारा जानकारी प्रेषित की गई है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

उत्तराखंड में बारिश

उत्तराखंड में अधिकतम तापमान 23 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। बुधवार से बारिश की गतिविधि शुरू होगी वही शनिवार तक बारिश और बर्फबारी की गतिविधि जारी रहने वाली है। 11 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके साथ ही 2500 मीटर से ऊंचाई वाले इलाके में मध्यम बर्फबारी भी देखी जाएगी। हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, फूलों की घाटी, और नीति माना की ऊंचाई वाले इलाके पर बर्फबारी देखी जा सकती है।

हिमाचल में 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण इसका असर दिखेगा। अगले 4 दिन तक भारी तूफान और बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। कई जिलों में चेतावनी जारी की गई है। ओलावृष्टि और तूफान की संभावना जताई गई है। 22 अप्रैल तक मौसम रहेगा। चंबा, लाहौल स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा, कुल्लू और शिमला के ऊंचाई वाले इलाके में बर्फबारी जाएगी। तापमान मैं 2 से 4 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। इसके अलावा विशालपुर, चंबा , कांगड़ा, मंडी का शिमला में भारी बारिश और हिमपात की भी स्थिति निर्मित होगी। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण शिमला केंद्र द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। वहीं लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

7 राज्यों में बढ़ेगा तापमान 

वहीं बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित आंध्र प्रदेश, उड़ीसा में भी लू और हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। सूर्य की तपिश बढ़ेगी। तापमान बढ़कर 45 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। इसके साथ ही ह्यूमिडिटी में भी कमी आएगी। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News