IMD Alert: 17 राज्यों में अगले 76 घंटे तक बारिश, आंधी-ओलावृष्टि का अलर्ट, आगे बढ़ा मॉनसून, 5 राज्यों में बढ़ेगा तापमान, 5 सिस्टम एक्टिव, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पांच सिस्टम सक्रिय होने के कारण देश के कई राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है इसके साथ ही भीषण गर्मी के बीच हो रही बारिश से लोगों को राहत मिल रही है। राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है बादलों के आवागमन के पीछे राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।

इसके साथ ही हरियाणा के करनाल पानीपत, गनौर, सोनीपत, रोहतक में बारिश की संभावना जताई गई है। राजस्थान में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही कई राज्य में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। बिहार, झारखंड पश्चिम बंगाल सहित पूर्वी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्से में बारिश

पंजाब हरियाणा राजस्थान सहित मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्से में बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में ओलावृष्टि और आंधी का भी पूर्व अनुमान जताया गया है। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। वहीं 60 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी कभी पूर्वानुमान जताया गया है।

राजधानी दिल्ली में मौसम में बदलाव

राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 39 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं कुछ इलाके में बारिश का अलर्ट जारी किया गया। आगरा, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर 39 डिग्री न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं कुछ इलाके में बारिश का अलर्ट जारी किया गया। इधर आगरा, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर में धूप और गर्मी का अलर्ट जारी किया गया जबकि पश्चिमी हिस्से में बारिश देखने को मिल सकती है।

पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

पूर्वी राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, सिक्किम, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम सहित अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में आंधी चलने के साथ ही भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। तापमान में 8 फीसद की कमी रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही आने वाले 7 दिनों तक मौसम ऐसे ही बने रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 20 मई तक यह सिलसिला जारी रहेगा। वहीं 25 मई को एक सिस्टम सक्रिय होगा। जिसके कारण इन क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहने वाला है। कमजोर पड़ने के बाद चक्रवात के दिशा परिवर्तन का असर पश्चिम बंगाल सहित झारखंड और बिहार आदि राज्यों पर देखा जा रहा है।

पर्वतीय राज्यों में छिटपुट बारिश 

वही पर्वतीय राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड,हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि बर्फबारी की संभावना से इनकार किया गया। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है लेकिन कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन क्षेत्रों में अत्यधिक तेज बारिश और बर्फबारी की संभावना से इनकार किया गया। क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती हैं।

इन क्षेत्रों में बढ़ा तापमान

कई राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला भी जारी है। जिन राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रिकॉर्ड किया गया। उसमें छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगना शामिल है। इसके साथ-साथ कई क्षेत्रों में अगले 3 दिनों में तापमान में इजाफा देखा जा सकता है।

धूल भरी आंधी का अलर्ट

जिन क्षेत्रों में धूल भरी आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है। उसमें हरियाणा के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, नई दिल्ली शामिल है। इन क्षेत्रों में तेज हवा समेत धूल भरी आंधी का पूर्वानुमान जताया गया। हालांकि 19 मई के बाद इन क्षेत्रों में हल्की बारिश सहित तेज हवा के साथ गरज चमक छींटे पड़ने का पूरा अनुमान जताया गया है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकते हैं।

झारखंड में 7 दिन तक रुक रुक कर बारिश का अलर्ट

झारखंड के कई क्षेत्रों में मौसम बदला हुआ है। दरअसल हर दिन रुक रुक कर बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। कोल्हान में 1 से 3 घंटे में बारिश की संभावना जताई गई है। तेज हवा भी चल सकती है। इसके साथ ही चतरा, धनबाद, सिमडेगा, लातेहार, गिरिडीह और अन्य भागों में भी मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। देवघर, जामताड़ा के कुछ भागों में अगले २-3 घंटों में वज्रपात वर्षा का पूर्वानुमान जताया गया है। झारखंड में 22 मई के बाद भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस मौसम में परिवर्तन का दौर देखने को मिलेगा।

मौसम प्रणाली

  • दक्षिण पश्चिम मानसून अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी दक्षिण अंडमान सागर निकोबार दीप समूह के कुछ हिस्से में आगे बढ़ सकता है।
  • विदर्भ से तमिलनाडु तक चलने वाली एक रेखाओं से जुड़ी हवा की रुकावट अगले 5 दिनों तक प्रायद्वीप भारत में मध्यम बारिश का कारण बन सकती है।
  • वही एक रेखा उत्तर भारत से मध्य छत्तीसगढ़ तक अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में मध्यम बारिश का कारण बनी। 18 मई से हिमालई पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • वही एक साइक्लोनिक सरकुलेशन  जम्मू और कश्मीर पर निर्मित हुआ है, अन्य पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में कछुआ हवा में ध्वनि का के रूप में स्थित है।
  • वही एक रेखा भारत में रुकने की संभावना के साथ बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी दक्षिण-पश्चिम हवाओं को रोक सकती है। जिसके कारण पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। अगले 5 दिनों तक इन क्षेत्रों में मध्यम बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है 22 मई से 25 मई के बीच में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम अलर्ट

  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक बारिश और आंधी आ सकती है।
  • असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
  • गरज के साथ छिटपुट बारिश या हिमपात जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को प्रभावित कर सकता है।
    अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल और माहे में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।
  • राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।
  • हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश या हिमपात हो सकता है।
  • ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा संभव है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News