IMD Alert : 8 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, पर्वतों पर बढ़ेगी बर्फबारी, कोहरे में वृद्धि, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, जानें पूर्वानुमान

imd rainfall weather

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मौसम (weather) में बदलाव का सिलसिला जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट (IMD Alert) जारी करते हुए भविष्यवाणी की है। नवंबर का महीना हल्का गर्म रहने वाला है। लोगों को सर्दियों के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि कुछ ऐसे में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। केरल कर्नाटक तमिलनाडु सहित सात राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट(rain orange alert) जारी किया गया है। वहीं जम्मू कश्मीर लद्दाख हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की माने तो इस बार शीतलहर के डर से इनकार किया गया है।

मौसम विभाग ने आशंका जताते हुए कहा है कि देश के कुछ क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगेv न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। नवंबर में शीतलहर की स्थिति नहीं रहेगी। हालांकि दिसंबर में मौसम तेजी से बदलेगाv नवंबर के मध्य में कई जगह पर सर्दियों की स्थिति देखने को मिल सकती हैv रातें सर्द होनी शुरू हो गई हैv 29 अक्टूबर को तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्र में पूर्वोत्तर मानसून पूरी तरह से स्थापित हो गया जबकि दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी में भी देखने को मिल रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi