IMD Alert : 10 राज्यों में 6 दिन तक बारिश का अलर्ट, शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट, 24 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, कोहरे-धुंध की तीव्रता, जानें पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Alert : देश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। भारत के मध्य भाग में  देखने को मिल रही है। वही पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाके में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। कई राज्यों में कोहरे की तीव्रता में वृद्धि हुई है। वहीं सूर्य प्रकाश की विजिबिलिटी भी कम हो गई है इसी बीच जहां पश्चिमी राज्यों में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं उत्तर बिहार के कई राज्यों में कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिणी राज्यों की बात करें तो 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम की बातें तो पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता और आवृत्ति नवंबर के अंत से बढ़नी शुरू हो जाती है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ अक्टूबर के महीने से पश्चिम हिमालय की और आना शुरू होता है और यह फरवरी और मार्च तक जारी रहता है। हालांकि इस साल कोई भी तीव्र पश्चिमी विक्षोभ नहीं होने की वजह से हिमालय पर भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। जम्मू कश्मीर में बर्फबारी से तापमान 0 से नीचे चला गया। शून्य से नीचे चले जाने के कारण कश्मीर घाटी में बुधवार को भयंकर सर्दी का दौर शुरू हो गया है। तापमान शून्य के नीचे 6.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi