IMD Alert : 10 राज्यों में 6 दिन तक बारिश का अलर्ट, शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट, 24 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, कोहरे-धुंध की तीव्रता, जानें पूर्वानुमान

IMD Alert, Today Weather Alert : देश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। भारत के मध्य भाग में  देखने को मिल रही है। वही पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाके में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। कई राज्यों में कोहरे की तीव्रता में वृद्धि हुई है। वहीं सूर्य प्रकाश की विजिबिलिटी भी कम हो गई है इसी बीच जहां पश्चिमी राज्यों में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं उत्तर बिहार के कई राज्यों में कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिणी राज्यों की बात करें तो 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम की बातें तो पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता और आवृत्ति नवंबर के अंत से बढ़नी शुरू हो जाती है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ अक्टूबर के महीने से पश्चिम हिमालय की और आना शुरू होता है और यह फरवरी और मार्च तक जारी रहता है। हालांकि इस साल कोई भी तीव्र पश्चिमी विक्षोभ नहीं होने की वजह से हिमालय पर भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। जम्मू कश्मीर में बर्फबारी से तापमान 0 से नीचे चला गया। शून्य से नीचे चले जाने के कारण कश्मीर घाटी में बुधवार को भयंकर सर्दी का दौर शुरू हो गया है। तापमान शून्य के नीचे 6.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

पर्वतों पर हो रही बर्फबारी

वही पर्वतों पर हो रही बर्फबारी के कारण हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात में शीतलहर और कोहरे का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। सर्द हवा के दक्षिण की तरफ बढ़ने के कारण कई क्षेत्रों में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। वहीं मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में भी तेजी से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ होगा निर्मित

मौसम प्रणाली की बात करें तो पश्चिमी हिमालय सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत के मौसम 2 सप्ताह तक शुष्क रहेगा। हालांकि आने वाले दिनों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ निर्मित होने वाला है। 26 और 27 दिसंबर को अवधि के लिए पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और हिमपात की संभावना जताई गई है। वहीं भारी बर्फबारी नहीं होने की वजह से भीषण सर्दी के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

इसके अलावा एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग पर स्थित है। एलपीए के कारण अगले 24 घंटे में पश्चिम उत्तर पश्चिम को श्रीलंकाई तट की ओर बढ़ने की संभावना जताई गई है। जिसके कारण दक्षिण भारत में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र पुणे क्षेत्र में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम अलर्ट

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।
  • अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने की संभावना के साथ अलग-अलग बारिश होने का अनुमान है।
  • अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है।
  • सुबह के समय पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के आसपास बहुत घना कोहरा संभव है।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के आस-पास सुबह-सुबह घना कोहरा छाया रहने की संभावना है।

पूर्वी राज्यों में हिमपात और बारिश की संभावना

असम मेघालय मणिपुर नागालैंड सहित अरुणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में जहां बर्फबारी देखने को मिलेगी। वहीं कुछ क्षेत्रों में बारिश का भी पूर्वानुमान जताया गया है। घने कोहरे की चादर बिछी रहेगी। धुंध और सूर्य प्रकाश विजिबिलिटी में भी कमी आने की संभावना जताई गई है। कोल्ड वेब के कारण इन क्षेत्रों में सर्द हवा के दशक देखने को मिलेगी।

राजस्थान में कड़ाके की ठंड

राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के फतेहपुर सीकर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है। इसके अलावा सीकर, पिलानी, संगरिया, चूरू में भी कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो राजस्थान सहित गुजरात के कई इलाकों में आने वाले दिनों में और अधिक तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

दिल्ली में ठंड में इजाफा 

बिहार उत्तर प्रदेश की बात करें तो बिहार में ठंड बढ़ गई। राजधानी पटना में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को सुबह जिले में घना कोहरा देखने को मिला था। दिल्ली में ठंड में इजाफा देखने को मिला है। विजिबिलिटी घटकर 400 मीटर हो गई है। मंगलवार देर रात विजिबिलिटी का स्तर 400 मीटर दर्ज किया गया है।

उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट

जबकि उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। राजधानी लखनऊ सहित कई और जिले में जोरदार सर्दी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। घना कोहरा छाने लगा है। कोहरे और धुंध को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार सहित दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया।

इन क्षेत्रों में कोहरे की परतें

इसके अलावा उत्तर पश्चिम राजस्थान, पंजाब सहित हरियाणा और पूर्वी यूपी में घने कोहरे की परतें बिछ गई है। अंबाला, बहराइच और वाराणसी में जहां विजिबिलिटी 50 मीटर रिकॉर्ड की गई है। बरेली गंगानगर और अमृतसर में इसके घटकर 25 मिनट तक रहने का अनुमान जताया गया है।

शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, गुजरात के कुछ इलाके सहित अन्य क्षेत्रों में 5 दिनों तक शीतलहर का दौर जारी किया गया है। 26 दिसंबर तक पंजाब सहित हरियाणा और राजस्थान में कुछ जगह पर कोल्ड वेव के कारण प्रभावित होगा।

इन राज्यों में होगी बारिश

तमिलनाडु, पांडिचेरी, कराईकल, लक्ष्यदीप सहित अंडमान निकोबार में गरज चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया। अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में आंध्र प्रदेश केरल में भी आज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में भी छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में भी 2 से 3 दिनों तक क्षेत्रों में बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया गया है।