IMD Alert : मानसून सक्रिय, 4 चक्रवाती सिस्टम एक्टिव, 12 राज्यों में 19 अगस्त तक बारिश का येलो अलर्ट, UP-बिहार में बदला मौसम

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में मौसम (Weather) में फिलहाल बदलाव की कोई उम्मीद नहीं है। पूरे देश के विभिन्न राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा। IMD Alert द्वारा कई राज्यों में बूंदाबादी सहित भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मध्य क्षेत्र के राज्यों को आईएमडी द्वारा नए अलर्ट जारी किए गए हैं, जो अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी कर रहे हैं। अगले कुछ दिनों में मध्य भारत में भारी बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों में मध्य भारत में सक्रिय मानसून (Monsoon) की स्थिति की उम्मीद है।

इस बीच, अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर-पूर्व और पश्चिम अरब सागर के ऊपर कुछ और समय के लिए पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का दबाव है। 4 मौसम सिस्टम एक्टिव होने की वजह से IMD ने उड़ीसा के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय ,नागालैंड, मणिपुर, कोकन, गुवाहाटी ,आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 18 अगस्त गांगेय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज चमक और बौछार पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi