IMD Alert: 72 घंटे तक दिल्ली सहित 16 राज्यों में बारिश, पश्चिमी विक्षोभ-चक्रवाती दबाव का असर, पर्वतों पर भारी बर्फबारी, ओलावृष्टि का अलर्ट, जानें यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : अप्रैल में भारी बारिश, तेज हवा, सहित आंधी देखने के बाद मई में भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी। कई राज्यों में मई में भी भारी बारिश सहित आंधी और वज्रपात की चेतावनी जारी कर दी गई है। पश्चिमी विक्षोभ सहित चक्रवाती घेरा का असर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही राजधानी दिल्ली सहित पंजाब,, हरियाणा तमिलनाडु, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही पूर्व अनुमान जताया गया है। जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मई की शुरुआत के साथ ही राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल गया है।  मौसम विभाग द्वारा रविवार को बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल 5 दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। गरज चमक के साथ आंधी और तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। कई क्षेत्रों में चमक के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। तापमान में 6 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश 119.3 मिलीमीटर दिल्ली में रिकॉर्ड की गई है। इससे पूर्व 20 मई 2021 को भी अधिकतम तापमान घटकर 23 डिग्री सेल्सियस रह गया था। वही तौकते साइक्लोन का असर 2021 में राजधानी दिल्ली पर हुआ था जबकि वहीं 24 घंटे के दौरान यह सबसे अधिक हुई बारिश है। जिसके साथ ही तापमान में भारी गिरावट रिकॉर्ड की गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम फिलहाल ऐसा बना हुआ है। जिसके कारण मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi