IMD Alert : असम सहित 9 राज्यों में 16 जनवरी तक बारिश, राजस्थान सहित 8 में शीत लहर, कोल्ड वेव-कोहरे का रेड ऑरेंज अलर्ट, जानें पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update  :  देशभर में इस सप्ताह के अंत तक एक बार फिर से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। दरअसल फिर से शीतलहर और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। यूपी, दिल्ली, बिहार , झारखंड सहित अन्य राज्यों में मौसम बेहाल होने वाला है। उत्तर भारत में बिहार, उत्तर प्रदेश , जम्मू हिमाचल, उत्तराखंड से भी अधिक देखने को मिल रही है। दिल्ली में कल बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं आज भी दिल्ली में बूंदाबादी का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि हिमालय पर भारी हिमपात के बाद मौसम थोड़ा साफ होने लगा है।

मौसम प्रणाली

  • देश के मौसम प्रणाली की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर आगे बढ़ चुका है। जिसके कारण हिमालय पर बर्फबारी में हल्की कमी आएगी। बर्फबारी रुकने की वजह से कई क्षेत्रों में एक बार फिर से कोल्ड वेव और शीतलहर का रेड सहित ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।
  • इसके अलावा एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र राजस्थान के ऊपरी भाग पर निर्मित हुआ है। जिसके कारण मौसम में जल्दी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। राजस्थान के कई क्षेत्रों में बर्फ जम गई है। वहीं कई क्षेत्रों में तापमान -3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान -3.5 जबकि चूरू में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।
  • मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले सप्ताह के अंत के साथ ही शीतलहर का एक और दौर देखने को मिलेगा अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी। शनिवार और रविवार को राज्य के कई हिस्से में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी देखी गई है 24 घंटे में राज्य में भारी तापमान दिखा है।

राजस्थान : बारिश-शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट 

बीकानेर में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। संगरिया में न्यूनतम तापमान 2.5 पिलानी 2.7, सीकर में 3.5 रिकॉर्ड किया गया है। वहीं गंगानगर में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 15 से 17 जनवरी के बीच बीकानेर जयपुर मुजफ्फरपुर भरतपुर संभाग सहित अजमेर संभाग में तेज हवा चलने के साथ  शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर भारत के मैदानी इलाके में एक बार फिर से कोल्ड बेव-शीतलहर की चेतावनी जारी कर दी गई है। तापमान में भारी गिरावट के बीच तेज हवाएं चलेगी मौसम विभाग के पूर्वानुमान के माध्यम से ठंडी पछुआ हवा चलने की वजह से 90 से 100% आर्द्रता में वृद्धि होगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi