IMD Alert : दिल्ली समेत 12 राज्यों में 28 जनवरी तक बारिश, 3 मौसम प्रणाली सक्रिय, राजस्थान सहित 4 में शीतलहर, पर्वतों पर बर्फबारी तेज, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान सहित मध्यप्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है जबकि मध्य भाग में भी शीतल दिन का चेतावनी जारी करते हुए बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश देखने को मिल सकती है जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जम्मू-कश्मीर राजस्थान, लेह लद्दाख में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

राजधानी दिल्ली में बारिश

राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि तापमान में वृद्धि देखी गई है। सामान्य से एक डिग्री की वृद्धि के साथ ही रविवार सुबह सापेक्षिक आर्द्रता में भी वृद्धि देखी गई है। माना जा रहा है कि राजधानी में दो से तीन दिनों तक बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। कई क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखी जाएगी। हालांकि शीतलहर से लोगों को राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश में 18 जनवरी तक हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं। शनिवार सुबह धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। हालांकि रविवार और सोमवार से आसमान में बादल छाए रहेंगे। वाहनों का आवागमन जारी रहेगा। इसके साथ ही मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मंगलवार से बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए मौसम विभाग ने लोगों को शीतलहर चलने की भी संभावना जताई है। 28 जनवरी तक 2 मौसम प्रणाली सक्रिय होने की वजह से इन क्षेत्रों में बारिश के भी आसार जताए गए हैं।

पिछले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर सहित लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम वर्षा के साथ बर्फबारी देखने को मिली है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा , दिल्ली राजस्थान सहित गुजरात में तापमान में गिरावट हुई है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बारिश भी देखने को मिली है। राजस्थान में बारिश के साथ ही शीत लहर अलर्ट जारी किया गया। शीतलहर का कहर जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है जबकि उत्तर प्रदेश के कानपुर में तापमान में वृद्धि देखी गई है। पंजाब, हरियाणा सहित उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से में आज बारिश का अनुमान जताया गया है। हालांकि देश के कई हिस्से में 27 जनवरी तक ओलावृष्टि भी देखने को मिलेगी।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई गई है। 27 जनवरी तक पश्चिम हिमालय , पश्चिमी विक्षोभ निर्मित होगा। जिसके कारण बारिश और हिमपात की गतिविधि में तेजी आएगी। इसके साथ ही 24 और 25 जनवरी को बारिश और हिमपात में तीव्रता देखने को मिल सकती है।

एक अन्य साइक्लोनिक सरकुलेशन ईरान की सीमा पर निर्मित हुआ है। ट्रफ रेखा निर्मित होने की वजह से हरियाणा, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल में ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है।

सात राज्यों में आंधी की चेतावनी

राजधानी दिल्ली सहित पंजाब हरियाणा राजस्थान और मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, असम, अरुणाचल में आंधी की चेतावनी भी जारी की गई है। तेज हवाएं , बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट देखी जाएगी। लोगों को कोल्ड डे से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

बिहार झारखंड में बारिश की चेतावनी

मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया है। नमी युक्त हवा चल रही है। जिसके कारण आसमान में बादल छा रहे हैं। छपरा, डेहरी ऑन सोन में सुबह के समय हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि बिहार के अन्य जगहों पर मौसम शुष्क बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार नमी हवा चल रही है। जिसके कारण औरंगाबाद, अरवल, बांका, जमुई सहित मुंगेर, खगरिया में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही पटना, गया, नालंदा, शिवपुरा और रोहतास में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

कई जिलों में कोहरे की भी चेतावनी जारी की गई है। मुजफ्फरपुर में धूप निकलने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली। हालांकि 4 दिन तक कोहरा छाया रहेगा। मौसम साफ रहने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 28 जनवरी के बाद मौसम साफ होगा जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। रविवार को मौसम सामान्य बना रहेगा। हवा सामान्य गति से चलेगी 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है।

पर्वतों पर भारी हिमपात

28 जनवरी को पश्चिमी हिमालय पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ ही निर्मित होगा। जिसके कारण बारिश और बर्फबारी की गतिविधि में तेजी आएगी। व्यापक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। 24 और 25 जनवरी को हल्की बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। हिमाचल प्रदेश में ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी पर्वतों पर चमक के साथ छींटे पड़ने और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, लाहौर स्पीति और किन्नौर में भारी बारिश और हिमपात की संभावना जताई गई है।

इन क्षेत्रों में बड़ा तापमान

पंजाब के भटिंडा, लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, फरीदकोट, गुरदासपुर में भी तापमान में वृद्धि देखी गई। इसके साथ ही अमृतसर में भी न्यूनतम तापमान बढ़कर 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

इन क्षेत्रों में हुई बर्फबारी

मनाली में शनिवार को 12 सेंटीमीटर बारिश और बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। गुंडला में 11 सेंटीमीटर, कल्पा में 3 सेंटीमीटर जबकि हनसकू में पांचवा सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। लाहौल स्पीति और कुल्लू सहित शिमला में आवागमन सेवा बाधित हो गई है।

पूर्वी राज्यों में घना कोहरा बारिश की चेतावनी

असम मेघालय मणिपुर नागालैंड सहित अरुणाचल प्रदेश में घना कोहरा छाया रहेगा। घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश और भूस्खलन से बचने की चेतावनी जारी की गई है। भूस्खलन आदि से लोगों को सतर्क रहना होगा। इसके साथ ही तापमान में गिरावट भी जारी रहेगी। फिलहाल कई तरह की नमी पहुंचने की वजह से पूर्वी भारत में मौसम बदल रहा है। हालांकि जल्दी मौसम सामान्य होने के संकेत मिल रहे हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News