IMD Alert: दिल्ली सहित 12 राज्यों में 27 मार्च तक बारिश, पश्चिमी विक्षोभ सहित 3 मौसम सिस्टम सक्रिय, पर्वतों पर भारी बर्फबारी, ओलावृष्टि, यहां बढ़ेगा तापमान, जानें यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : उत्तर भारत में पिछले 1 हफ्ते से रुक रुक कर हो रही बारिश अगले 7 दिनों तक जारी रहेगी। कुछ इलाकों में बारिश बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है। हालांकि मैदानी इलाके में आज मौसम साफ रहेगा। आंशिक बादल छाए रहेंगे। तापमान में वृद्धि होगी जबकि उत्तर पूर्व राजस्थान और दक्षिण पश्चिम हरियाणा में हल्की बारिश की चेतावनी जताई गई है।

एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ इरान और उसके पड़ोस पर एक चक्रवर्ती परिसंचरण के रूप में निर्मित है। एक अन्य चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्र के औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ। इसके अलावा एक रेखा आंतरिक तमिलनाडु से दक्षिण छत्तीसगढ़ होते हुए आंतरिक कर्नाटक तेलंगाना और विदर्भ तक फैल रही है।

चार मौसम सिस्टम सक्रिय

चार मौसम सिस्टम सक्रिय होने की वजह से 23 मार्च की शाम से उत्तर पश्चिम भारत में ताजा बारिश और आंधी की गतिविधि शुरू होगी। इसके साथ ही 27 मार्च तक हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान में छिटपुट बारिश सहित ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा 26 मार्च तक हिमाचल उत्तराखंड और पंजाब के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

पूर्वोत्तर भारत में भी गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और तेज हवा चलने का पूर्वानुमान

वही पूर्वोत्तर भारत में भी गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है अगले 48 घंटे पूर्व भारत के कई क्षेत्रों में भारी आंधी सहित बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण लद्दाख, जम्मू कश्मीर और गिलगित बालटिस्तान में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी। हालांकि देर रात के बाद बारिश और बर्फबारी में तेजी आएगी। हिमाचल उत्तराखंड में भी भारी बारिश की जगह चमक की चेतावनी जारी की गई है। तलहटी के इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है।

दिल्ली : चलेगी तेज ठंडी हवा

राजधानी दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में बादलों का आवागमन जारी रहेगा। तेज ठंडी हवा चल सकती है इसके साथ ही कुछ इलाके में बारिश की भी चेतावनी जारी कर दी गई है पाकिस्तान बॉर्डर वाले इलाके में हल्की बारिश की शुरुआत देखी जा सकती है।

पंजाब और चंडीगढ़ में भी भारी बारिश

इधर पंजाब और चंडीगढ़ में भी कल मौसम साफ रहेगा ठंडी और आंशिक बादल छाए रहेंगे। शाम के बाद बादलों का प्रभाव पड़ना शुरू होगा। जिसके कारण पंजाब में गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और बारिश में तेजी आएगी। इसके साथ ही चंडीगढ़ में भी बारिश की चेतावनी दी गई है।मध्यप्रदेश, बुंदेलखंड, पूर्वांचल व बिहार इस सिस्टम के प्रभाव से हल्के बाहर रहेंगे। मगर 23 से 25 तारीख के बीच इन क्षेत्रों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना बनी रहेगी।

गुजरात में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की सम्भावना

इधर गुजरात में पश्चिमी विक्षोभ का पूरा प्रभाव देखने को मिलेगा। कच्छ व सौराष्ट्र के सभी जिलो में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की सम्भावना है।उत्तर गुजरात, दक्षिण गुजरात व मध्य गुजरात में कल आंशिक बादल छायें रहेंगे। दोपहर बाद कई इलाकों में गरज़ के साथ बिखरी हुई हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी।

मौसम अपडेट

  • अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ व्यापक वर्षा हो सकती है।
  • हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गरज के साथ छिटपुट बारिश या हिमपात हो सकता है।
  • असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

हरियाणा में कुछ हिस्सों में बारिश संभव

हरियाणा व दिल्ली में भी कल दिन में मॉसम लगभग साफ, ठंडा रहेगा, बादलों का आवागमन जारी रहेगा। पश्चिमी विक्षोभः की वजह से दोपहर बाद से पश्चिमी हरियाणा में बारिश बादल बन सकते हैं, जिससे हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। कल देर शाम बाद या अलसुबह से हरियाणा में बारिश की गतिविधियां बढ़ती जाएगी, हालांकि हरियाणा के पश्चिमी इलाकों से शुरू होती हुई बारिश दिल्ली सहित पूर्व के हिस्से तक पहुँचेगी।

UP : बारिश से इंकार, मौसम रहेगा ठंडा

उत्तरप्रदेश में भी कल मौसम लगभग ठंडा रहेगा। राज्य में कल बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद व झाँसी जिले में छिटपुट जगह मौसमी बदलाव हो सकती है।हालांकि बूंदाबांदी-हल्की फुल्की बरसात की गुंजाइश कल इन जिलो में रहेगी।

राजस्थान के इन इलाकों में भारी बारिश

तगड़े पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव होना शुरू हो रहा है, जिससे सीमावर्ती क्षेत्रों में तेज हवाओँ के बाद हल्की से मध्यम बरसात के साथ ओलावृष्टि की गतिविधियां राजस्थान में पाकिस्तान की तरफ से प्रवेश करेंगी। पूर्वी राजस्थान में बारिश की उम्मीद है। राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, सीकर, नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर में कल दोपहर बाद कही-2 गरज़ के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News