IMD Alert : 4 जनवरी तक 6 राज्यों में बारिश, विजिबिलिटी लो, पर्वतों पर बर्फबारी, शीतलहर-कोहरे का येलो अलर्ट, 7 में शीतलहर, जानें UP-बिहार दिल्ली पर पूर्वानुमान

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से पर्वत चोटियों पर हिमपात शुरू हो गई है। जिसका असर मैदानी इलाकों पर दिखेगा। नए साल के साथ ही धुंध और कोहरे की तीव्रता में वृद्धि होगी। लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में धुंध का येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि राजस्थान गुजरात और हरियाणा में शीतलहर की चेतावनी जारी कर दी गई है।

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में पल-पल बदलाव नजर आ रहे हैं। एक तरफ जहां कई राज्यों के तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। वहीं दूसरी तरफ पहाड़ों पर बर्फबारी तेज हो गई है। दिल्ली, यूपी में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है जबकि राजस्थान, गुजरात, हिमाचल सहित दक्षिणी राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तरी मैदानी इलाकों में कोहरे और धुंध की तीव्रता में वृद्धि देखी जाएगी जबकि छह राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के चूरु सहित अन्य गुजरात के क्षेत्रों में शीतलहर के आसार जताए गए हैं जबकि असम मेघालय, मणिपुर, नागालैंड आदि राज्यों में भी कोहरे की तीव्रता के साथ कुछ इलाकों में बर्फबारी और बूंदाबादी देखने को मिलेगी।

सक्रिय मौसम का हाल

देश के सक्रिय मौसम की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ 29 और 30 दिसंबर को उत्तरी पहाड़ों पर पहुंच गया है। जिसके कारण पर्वतों की चोटी पर हिमपात शुरू हो गई है। हिमपात शुरू होने का असर मैदानी इलाकों पर देखा जा रहा है। कई इलाकों में एक तरफ जहां बारिश देखने को मिली है। वहीं हरियाणा के मैदानी इलाके में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। शाम होते ही धुंध की तीव्रता में वृद्धि देखी जाएगी। विजिबिलिटी काफी कम होने की वजह से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

राजधानी दिल्ली में छाया घना कोहरा

राजधानी दिल्ली में तापमान में गिरावट देखी जा रही है। न्यूनतम तापमान गिरकर 8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जबकि अधिकतम तापमान भी 5 डिग्री की कमी देखी गई है। अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। घने कोहरे के कारण लगातार मौसम में बदलाव देखे जा रहे हैं। आनंद विहार इलाके में धुंध की तीव्रता में वृद्धि हुई है। वही विजिबिलिटी काफी लो आंकी गई है।

उत्तर में पछुआ हवा का असर, छाएगा घना कोहरा, कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी

उत्तर प्रदेश में पछुआ हवा का चलन तेज हो रहा है। नए साल में घना कोहरा छाया रहेगा। आज के जिलों में तापमान नीचे आ गया है। हवा की रफ्तार धीमी पड़ने के कारण तापमान में थोड़ा इजाफा देखने को मिला है। वहीं लोगों को राहत भी महसूस हो रही है। हालांकि फिर से एक बार हवा की तीव्रता बढ़ेगी। इसके साथ से पर्वत चोटियों पर शुरू हुए हिमपात का असर भी जल्द उत्तर प्रदेश, बिहार के मैदानी इलाकों पर दिखेगा।

लखनऊ में शीतलहर और घने कोहरे का येलो अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा लखनऊ में शीतलहर और घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कई जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा। दृश्यता कम होने की वजह से लोगों को सड़क पर वाहन चलाते समय सतर्क रहने की सलाह दी गई है। देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज के अलावा लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, गौतम बुध नगर, मेरठ, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर,सहारनपुर में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम अलर्ट

नए साल में कई क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा। पूरे उत्तर भारत के साथ मध्य भारत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। पिछला पश्चिमी विक्षोभ पहले ही दूर हो गया है। नए सिस्टम के मद्देनजर नए साल के कई हिस्सों में शीतलहर की स्थिति देखी जाएगी। 1 जनवरी को धुंध भरी सुबह की उम्मीद जताई गई है। दिल्ली लखनऊ जयपुर में सर्द मौसम रहेगा। न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक देखा जा सकता है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और उड़ीसा के कुछ हिस्से में आज हल्की बारिश देखने को मिलेगी।

मुंबई, पुणे और गोवा में सुखद रातों के साथ गर्म दिन का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि अहमदाबाद और गांधीनगर में न्यूनतम तापमान में कमी देखी जाएगी रांची, पटना के शहरों में अधिकतम तापमान 19 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस तक होने की संभावना जताई गई है। कोलकाता, गुवाहाटी में धुंध भरी सुबह का पूर्वानुमान जताया गया है।

इन क्षेत्रों में मौसम बदलेगा

  • सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हिमपात/बारिश की संभावना है। मेघालय, असम और नागालैंड के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है।
  • सुबह-सुबह, घना से बहुत घना कोहरा उत्तरी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों को ढक सकता है, और मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा पड़ने की संभावना है।
  • आईएमडी के अनुसार, 1 जनवरी से 4 जनवरी, 2023 के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में एक ताजा शीतलहर शुरू होने की संभावना है।

पंजाब हरियाणा राजस्थान में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान में आज घना कोहरा छाया रहेगा। अधिकतम तापमान में छह फीसद की गिरावट देखी गई है। अधिकतम तापमान गिरकर 22 डिग्री सेल्सियस पहुंच गए हैं।राजस्थान का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। बुधवार को तापमान के 4 फीसद तक की संभावना जताई गई है। राजस्थान में शीतलहर का अलर्ट जारी कर दिया गया है, घना कोहरा रहेगा। तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं विजिबिलिटी 50 मीटर है उससे कम रहने का भी अनुमान जताया गया है। फलौदी में रात का न्यूनतम तापमान सबसे कम 4.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं हनुमानगढ़ से संगरिया में न्यूनतम तापमान में भी भारी कमी देखी गई।

राजस्थान के 12 जिलों में शीतलहर की चेतावनी

राजस्थान के 12 जिलों में घना कोहरा छाए रहने के आसार जताए गए हैं। जिसमें अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सीकर, बीकानेर, चूरू, नागौर, हनुमानगढ़ से गंगानगर, माउंट आबू और सिरोही में शीतलहर का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमालय पर चल रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कम हो गया है। बर्फीली हवाएं तेज होगी। जिसके कारण राजधानी सहित कई क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट देखी जाएगी। गुरुग्राम फरीदाबाद, पीतमपुरा सहित मयूर विहार में भी तापमान में भारी गिरावट का पूर्वानुमान जताया गया।

बिहार में हाड़ कपाने वाली ठंड

बिहार में आज कोहरा और हाड़ कपाने वाली ठंड का पूर्वानुमान जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान घटकर 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच गए हैं। वहीं कई इलाकों में शीतलहर चलने का भी पूर्वानुमान जताया गया है। पंजाब में आज मौसम साफ रहेगा अधिकतम तापमान 19 मिनट में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जताया गया। हालांकि रविवार से यहां मौसम में बदलाव की संभावना हो रही है। हरियाणा में भी न्यूनतम तापमान घटकर 8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हरियाणा, पंजाब सहित राजस्थान में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है।

पर्वत पर बर्फबारी होगी तेज

जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में गुरुवार को मौसम की पहली बर्फबारी देखी गई है। इसके साथ ओले भी अलर्ट जारी किया गया है। आसमान में धुंध छाए रहेंगे ।गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग और कश्मीर के ऊंचे इलाकों में आज तीव्र हिमपात की संभावना जताई गई है। 2 जनवरी तक हिमपात का दौर जारी रहेगा।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

पंजाब हरियाणा व चंडीगढ़ के मैदानी इलाकों और तराई क्षेत्र में 24 घंटे के दौरान बारिश देखी गई है। अमृतसर, पठानकोट, अंबाला, पटियाला, सुंदर और चंडीगढ़ में कल रात बारिश के बाद सुबह बादल छाने लगे हैं। हालांकि इन क्षेत्रों में 2 दिन के बाद फिर से बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

इन क्षेत्रों में रहेंगे बादल

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के मैदानी इलाकों में कल शाम से आसमान में कुछ बादल छाए रहेंगे। धुंध की तीव्रता बढ़ेगी। कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।