IMD Alert : 4 जनवरी तक 6 राज्यों में बारिश, विजिबिलिटी लो, पर्वतों पर बर्फबारी, शीतलहर-कोहरे का येलो अलर्ट, 7 में शीतलहर, जानें UP-बिहार दिल्ली पर पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में पल-पल बदलाव नजर आ रहे हैं। एक तरफ जहां कई राज्यों के तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। वहीं दूसरी तरफ पहाड़ों पर बर्फबारी तेज हो गई है। दिल्ली, यूपी में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है जबकि राजस्थान, गुजरात, हिमाचल सहित दक्षिणी राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तरी मैदानी इलाकों में कोहरे और धुंध की तीव्रता में वृद्धि देखी जाएगी जबकि छह राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के चूरु सहित अन्य गुजरात के क्षेत्रों में शीतलहर के आसार जताए गए हैं जबकि असम मेघालय, मणिपुर, नागालैंड आदि राज्यों में भी कोहरे की तीव्रता के साथ कुछ इलाकों में बर्फबारी और बूंदाबादी देखने को मिलेगी।

सक्रिय मौसम का हाल

देश के सक्रिय मौसम की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ 29 और 30 दिसंबर को उत्तरी पहाड़ों पर पहुंच गया है। जिसके कारण पर्वतों की चोटी पर हिमपात शुरू हो गई है। हिमपात शुरू होने का असर मैदानी इलाकों पर देखा जा रहा है। कई इलाकों में एक तरफ जहां बारिश देखने को मिली है। वहीं हरियाणा के मैदानी इलाके में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। शाम होते ही धुंध की तीव्रता में वृद्धि देखी जाएगी। विजिबिलिटी काफी कम होने की वजह से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi