IMD: यूपी-बिहार में दिखेगा गर्मी का कहर, दिल्ली समेत इन इलाकों में होगी बूंदाबांदी, महाराष्ट्र में हीटवेव का अलर्ट जारी

देश के अलग-अलग इलाकों में इस समय मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। कहीं पर गर्मी का कहर पड़ रहा है तो कहीं पर बारिश हो रही है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
IMD

IMD Weather Alert: देश में इन दिनों दो मौसम देखने को मिल रहे हैं। कहीं पर भीषण गर्मी नजर आ रही है तो कहीं पर बारिश लोगों को तरबतर कर रही है। उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी का कर देखने को मिल रहा है। वहीं अन्य राज्यों में हुई बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है। मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने एक बार फिर मौसम को लेकर जानकारी साझा की है।

IMD ने बताया आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आज देश के अधिकतर इलाकों में तापमान बढ़ता हुआ दिखाई देगा। कर्नाटक, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म हवाओं का दौर देखा जाएगा।

यहां गर्मी दिखाएगी असर

महाराष्ट्र में इस समय भीषण गर्मी का दौर देखा जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक रायगढ़, ठाणे और मुंबई समेत कई हिस्सों में 27 से 29 अप्रैल के बीच गर्म हवा यानी कि लू चल सकती है। 27 और 28 अप्रैल को तापमान उच्च स्तर पर पहुंच सकता है।

झारखंड में हीट वेव का असर लगातार देखने को मिल रहा है। यहां के 11 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। पिछले दिनों यहां बारिश के बाद तापमान में कमी दर्ज की गई थी लेकिन अब लगातार पारा बढ़ रहा है। 28 अप्रैल तक यहां के अलग-अलग हिस्से में हीटवेव चलने का अनुमान जताया गया है।

IMD

यहां बारिश के आसार

देश के कुछ इलाकों में जहां गर्मी का असर देखने को मिलेगा तो वहीं कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी देखने को मिलने वाली है। दिल्ली में बीते दिनों अच्छी धूप की वजह से लोग परेशान थे तो वही आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने वाले हैं। मौसम विभाग में यहां 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान भी जताया है। शुक्रवार को कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना भी जताई गई है।

उत्तराखंड में इस समय चटख धूप का दौर देखा जा रहा है। हालांकि कुछ इलाकों में बादल भी छाए हुए हैं। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आने वाले 2 दिनों में मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा। रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली जैसी जगह में आंशिक बादल छाए रहेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News