3 नवंबर तक 5 राज्यों में मूसलाधार बारिश, यूपी-बिहार में गिरेगा तापमान, दिल्ली-हरियाणा में बढ़ेगा कोहरा, सुबह और रात में बढ़ी ठंड

imd rainfall weather

दिल्ली लखनऊ में मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है। कोहरे की तीव्रता बढ़ रही है। वहीं तमिलनाडु केरल आंध्र प्रदेश के दक्षिण अंडमान निकोबार दीप समूह में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वोत्तर मानसून के सक्रिय होने के साथ इन क्षेत्रों में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने वाला है। आंधी के साथ मध्यम से तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कई क्षेत्रों में मौसम शुष्क

5 दिनों तक मौसम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। कई क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश का सिलसिला दक्षिणी राज्यों में 2 नवंबर तक जारी रह सकता है। वही मौसम प्रणाली की बात करें तो बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती परिसंचरण निर्मित हुआ है। जिसके साथ ही उत्तरी म्यांमार और आसपास के इलाके में चक्रवाती का क्षेत्र बना हुआ है। ऐसे में जल्द ही मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे। वहीं बंगाल की खाड़ी से नमी पश्चिम की तरफ आगे बढ़ेगी।

दिल्ली में 28 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस की अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। सुबह और शाम कोहरे की तीव्रता पड़ेगी। वहीं सुबह और शाम ठंड का भी अनुभव बढ़ गया है। लोगों द्वारा कमल रजाई निकाल दिए गए हैं। जबकि उत्तर प्रदेश के मौसम में भी तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। न्यूनतम तापमान किया गया है। लखनऊ में आज भारी कुहासा देखने को मिला। विजिबिलिटी लगातार काम हो रही है वहीं हवा की गुणवत्ता में भी भारी गिरावट देखी जा रही है।

मध्यम बारिश की चेतावनी 

तमिलनाडु केरल आंध्र प्रदेश अंडमान निकोबार दीप समूह लक्षद्वीप में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वोत्तर भारत में 21 स्थान पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। दक्षिण प्रदीप में बारिश की गतिविधि धीरे-धीरे तेज होगी उत्तर पूर्वी मानसून 48 घंटे में सक्रिय हो सकता है। केरल तमिलनाडु पुडुचेरी कराईकाल में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का जारी किया गया जबकि कर्नाटक और साउथ इंटीरियर कर्नाटक में 2 नवंबर तक भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग द्वारा दिल्ली के मौसम में भी महत्वपूर्ण बदलाव की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि राजस्थान में पंजाब सहित हरियाणा और मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में मौसम शुष्क बना रहेगा सुबह और शाम हल्के ठंड का अनुभव होगा तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

असम मेघालय मणिपुर नगालैंड मिजोरम सहित बिहार पश्चिम बंगाल उड़ीसा और तेलंगाना के कुछ क्षेत्रों में छिटपुट बारिश देखी जा सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दूसरे सप्ताह में दक्षिण आंध्र प्रदेश राज्य सीमा तमिलनाडु केरल और अन्य राज्यों में बारिश की गतिविधि बढ़ाने वाली है। सुबह शाम के तापमान में अंतर देखा जा रहा है उत्तर प्रदेश सहित मोतिहारी को सर्वाधिक गर्म स्थान माना गया है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में ठंड बढ़ रही है। दिल्ली की हवा भयानक खराब हो रही है। उड़ीसा में मौसम तेजी से बदल रहा है। न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक होने का अनुमान पाया गया है। आज प्रदेश के कई राज्य के में बारिश की संभावना है ऐसे में हरियाणा में जल्द ठंड बढ़ेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News