IMD Weather Today : 5 राज्यों में आज भारी बारिश, लो प्रेशर से 10 राज्यों में बदलेगा मौसम, दिल्ली में अगले हफ़्ते मध्यम बारिश, जानें राज्यों में मौसम का पूर्वानुमान

IMD Weather today

Weather Today, IMD Alert : लो प्रेशर से एक तरफ के राज्य में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। वहीं केरल, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश और उड़ीसा में भारी बारिश के साथ चमक और तूफान की चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान और उत्तर भारत में बनने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर के बीच दिल्ली में बारिश देखी जा सकती है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में भी मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो सकते हैं।

आज जिन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया हैं, उसमें तमिलनाडु, पुडुचेरी के अलावा कराई कल, केरल शामिल है। इसके अलावा तूफान के साथ असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी बारिश देखी जा सकती है। दिल्ली में अगले हफ्ते बारिश की संभावना जताते हुए जल्द ही कोहरे की दस्तक और गुलाबी ठंड की दस्तक देखी जा सकती है।

दिल्ली : हल्की बारिश का पूर्वानुमान 

रविवार से हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग द्वारा जताया गया है। न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। 12 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगी जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। रविवार से राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की गतिविधि देखी जा सकती है जबकि 16 अक्टूबर से बारिश की गतिविधि में तेजी आएगी।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से गाजियाबाद में भी गरज चमक के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। वही नोएडा में भी रविवार और सोमवार को बारिश की गतिविधि से गुलाबी ठंड का एहसास होगा। हालांकि दिल्ली में आज सुबह से ही हल्की ठंड महसूस हो रही है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर कोहरे भी देखे गए हैं जबकि उत्तर प्रदेश के लखनऊ में सुबह कोहरे के बाद दोपहर में तापमान बढ़कर 35 डिग्री सेल्सियस हो गया है। उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा है। हालांकि हवा की दिशा उत्तर पूर्व होने की वजह से उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज ठंडी हवाएं चल रही है। जिसका मौसम पर अनुकूल प्रभाव देखा जा रहा है।

मानसून की विदाई के लिए परिस्थिति अनुकूल 

मानसून की विदाई के लिए परिस्थिति अनुकूल हो गई है। कर्नाटक के कुछ क्षेत्र सहित तेलंगाना महाराष्ट्र मध्य अरब सागर के कुछ हिस्से के बाद बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के कुछ ऐसे उड़ीसा से मानसून की वापसी के लिए परिस्थिति अनुकूल हैके एक से दो दिनों में इन क्षेत्रों से मानसून की विदाई हो जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर के लिए बलिस्तान, मुजफ्फराबाद में 18 अक्टूबर के बीच मध्यम बारिश के आसार जताए गए हैंके लो प्रेशर निर्मित होने और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के साथ हिमाचल प्रदेश, पंजाब में 18 अक्टूबर को बारिश का अलर्ट जारी किया गया जबकि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान में भी 20 अक्टूबर के बीच बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। पर्वतीय राज्यों में हल्की बर्फबारी देखी जा सकती है।

इन क्षेत्रों में रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी

तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराई कल, केरल और माहे में भारी से अति भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

इन क्षेत्रों में मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी

अंडमान निकोबार दीप समूह, कोस्टल कर्नाटक सहित केरल और माहे में बिजली गिरने के साथ ही मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

इन क्षेत्रों में गरज चमक आंधी का पूर्वानुमान

असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ आंधी तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News