लाखों पेंशनरों के लिए जरूरी खबर, 31 दिसंबर से पहले पूरा करें ये काम, वरना अटक सकती है पेंशन

pension news

Pensioners Pension Update : राजस्थान के लाखों पेंशनरों के लिए ताजा अपडेट है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (वृद्धावस्था,‎ विधवा, विशेष योग्यजन) ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत बायोमैट्रिक सत्यापन अनिवार्य कर दिया है, जिन पेंशनरों ने अबतक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है वे 31 दिसंबर 2022 से पहले पूरी कर लें, अन्य पेंशन अटक सकती है या फिर बंद हो सकती है।

चुरू जिले के 2.03 लाख पेंशनर्स है। 272600 में से 69066 पेंशनरों ने सत्यापन करवाया है, जबकि 203534 के सत्यापन अभी पेडिंग है, यही हाल अन्य जिलों का है, ऐसे में अब आगामी 22 दिनों में सभी वंचित पेंशनरों को हर हाल में सत्यापन करवाना होगा, अन्यथा उन्हें जनवरी में पेंशन नहीं मिलेगी। वही विभाग ने सोमवार से लोगों को सत्यापन के लिए जागरूक करने का निर्णय लिया है। प्रति वर्ष नवंबर व दिसंबर में किसी पेंशनर द्वारा जन आधार से जुड़ी किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ बायोमैट्रिक के माध्यम से लिया गया हो तो ऐसे पेंशनर्स को भौतिक सत्यापन कराने की आवश्यकता नहीं है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)