पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 30 जून से पहले पूरा करें ये काम, वरना रूक सकती है पेंशन

pensioners pension

Pensioners Pension Update 2023 : राजस्थान के लाखों पेंशनरों के लिए ताजा अपडेट है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत जिन पेंशनरों ने अबतक भौतिक सत्यापन नहीं करवाया है वे 30 जून कर करवा लें, अन्यथा पेंशन अटक या रुक सकती है। बता दे कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में पेंशनर के जीवित होने की पुष्टि के लिए प्रतिवर्ष नवम्बर-दिसम्बर माह में वार्षिक भौतिक सत्यापन करवाने का प्रावधान है।इसके लिए चार विकल्प भी उपलब्ध हैं, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

 30 जून से पहले करें सत्यापन

दरअसल, राजस्थान सरकार द्वारा  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजना में विभिन्न पेंशन दी जाती है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जारी सूचना अनुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनओं के लाभार्थी को 30 जून 2023 तक वार्षिक भौतिक सत्यापन एवं जनाधार सीडिंग करवाना अनिवार्य है। विभाग के अनुसार, जिन पेंशनर्स द्वारा वार्षिक भौतिक सत्यापन नहीं करवाया गया है, उनकी पेंशन रोक दी गई है, जो कि सत्यापन करवाने के पश्चात एरियर सहित उन्हें मिल जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)