IPS Promotion 2023: 7 अधिकारियों को प्रमोशन का तोहफा, डीजीपी के पद पर प्रमोट, आदेश जारी, देखें लिस्ट

officer Promotion

IPS Promotion 2023: पंजाब सरकार ने 7 आईपीएस अधिकारियों को प्रमोशन का तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने 1993 बैच के 7 अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों (एडीजीपी स्तर) को पदोन्नति दी है।इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश जारी कर दिए है, इसके साथ ही राज्य में डीजीपी स्तर के अधिकारियों की संख्या 17 पहुंच गई। खास बात ये है कि पहली बार 2 वरिष्ठ महिला पुलिस अधिकारी गुरप्रीत कौर दियो और शशि प्रभा द्विवेदी को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पद पर पदोन्नत किया है।

दरअसल, हाल ही में पंजाब पुलिस के 1993 बैच के अधिकरियों की पदोन्नति को लेकर विभागीय पदोन्नति कमेटी की मीटिंग हुई थी, जिसमें 7 अधिकारियों के नाम को फाइनल कर मंजूरी के लिए सीएम के पास भेजा गया था, यहां से फाइल पर मुहर लगने के बाद सोमवार देर शाम गृह विभाग ने आदेश जारी किया।

वर्तमान में गुरप्रीत कौर दियो एडीजीपी कम्युनिटी अफेयर डिवीजन एंड वूमेन अफेयर पंजाब मोहाली, ईश्वर सिंह एचआरडी पंजाब, डॉ. जतिंदर कुमार जैन डीपीसी, सतीश कुमार अस्थाना एडीजीपी पॉलिसी एंड रूल्स, शशि प्रभा दिवेदी एडीजीपी रेलवे और आरएन ढोके एडीजीपी इंटरनल सिक्योरिटी के पद पर काम कर रहे हैं। वही पंजाब के चार डीजीपी स्तर के अधिकारी सामंत कुमार गोयल, पराग जैन, दिनकर गुप्ता और हरप्रीत सिंह सिद्धू  डेपुटेशन पर चल रहे हैं। सामंत रिटायर हो चुके हैं, लेकिन 30 जून तक वे एक्सटेंशन पर चल रहे हैं।

इन्हें मिला प्रमोशन

विजिलेंस प्रमुख वरिंदर कुमार, गुरप्रीत कौर दियो, ईश्वर सिंह, जितेंद्र कुमार जैन, सतीश कुमार अस्थाना, शशि प्रभा दिवेदी और आरएन ढोके का नाम शामिल है।  2009 बैच के 5 अधिकारियों कुलदीप सिंह चहल, नवीन सिंगला, स्वप्न शर्मा, अजय मलूजा और राकेश कुमार कौशल को पदोन्नत कर उप महानिरीक्षक (डीआईजी) बनाया गया है।6 आईपीएस अधिकारी वर्तमान में डीजीपी के पद पर तैनात है उनमें राज्य पुलिस प्रमुख गौरव यादव,पंजाब पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष वी के भावरा, डीजीपी पंजाब होम गार्ड्स संजीव कालरा, विशेष डीजीपी पंजाब राज्य मानवाधिकार आयोग प्रबोध कुमार, विशेष डीजीपी-एमडी पंजाब पुलिस आवास निगम शरद सत्य चौहान और स्पेशल डीजीपी स्पेशल टास्क फोर्स कुलदीप सिंह शामिल हैं।

कौन है गुरप्रीत और शशि

  • गुरप्रीत कौर दियो सितंबर 1993 को आईपीएस अधिकारी बनी थीं और अबतक अतिरिक्त DGP (सामुदायिक मामलों के विभाग और महिला मामले), ADGP-कम-एंटी-ड्रग स्पेशल टास्क फोर्स की प्रमुख, मुख्य सतर्कता अधिकारी, जांच ब्यूरो और ADGP (प्रशासन) और एडीजीपी (अपराध) के रूप में सेवाएं दे चुकी हैं। वहीं अब उन्हें स्पेशल DGP कम्युनिटी अफेयर डिवीजन एंड वुमेन मोहाली लगाया गया है।
  • शशि प्रभा द्विवेदी अतिरिक्त DGP (रेलवे) के रूप में तैनात थीं । वे महिला और बाल मामलों के अतिरिक्त प्रभार के साथ ADGP (मानव संसाधन विकास) और पंजाब पुलिस चुनाव सेल के नोडल अधिकारी के अतिरिक्त प्रभार के साथ ADGP (लोकपाल) के रूप में काम किया है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News