11 मंत्रियों को फिर मिलेगा मोदी मंत्रिमंडल में मौका! हरदीप पुरी और निर्मला सीतारमण ने नहीं लड़ा था इस बार चुनाव

सूत्रों की माने तो बीजेपी ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही अन्य दलों को यह स्पष्ट कर दिया है कि CCS वाले मंत्री पदों के साथ भाजपा किसी भी तरह का समझौता नहीं करेगी।

PM Oath and Cabinet Expansion 2024  : इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है.. आज रविवार शाम नरेन्द्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज  7.15  पर नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी।  संभावना है कि नरेंद्र मोदी के साथ कई अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। चर्चा है कि मध्य प्रदेश, यूपी और बिहार समेत कई राज्यों के सांसदों को मोदी कैबिनेट 3.0 में शामिल किया जा सकता है।इसके लिए सुबह से कई सासंदों को फोन भी आ चुके है।

कहा ये भी जा रहा है कि पिछली कैबिनेट के भी कई मंत्रियों को परफॉर्मेंस के आधार पर मौका दिया जा सकता है।हालांकि दूसरे कार्यकाल में मोदी कैबिनेट में शामिल रहे अनुराग ठाकुर, भूपेंद्र यादव, राजीव चंद्रशेखर के नाम की अबतक कोई चर्चा नहीं है। लेकिन पंजाब के रवनीत सिंह बिट्टू जो चुनाव हारे थे उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।मंत्रिमंडल में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का एक बेहतरीन तालमेल देखने को मिल सकता है। बिहार हरियाणा के आगामी विधानसभा चुनाव को देखकर भी कोई बड़ा फैसला हो सकता है।विभागों को लेकर भी बीजेपी का विशेष फोकस बना हुआ है।खबर है कि बड़े विभाग बीजेपी अपने पास रख सकती है।

जिनके पास पहुंचा फोन, उन सांसदों से चर्चा करेंगे मोदी

  • खबर है कि मंत्री परिषद के लिए चुने गए सांसदों से सुबह 11:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी के साथ चाय पर मिलेंगे। इसको लेकर जेपी नड्डा अमित शाह गिरिराज सिंह सर्वानंद सोनवाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नितिन गडकरी ,चिराग पासवान, नित्यानंद राय के साथ दिल्ली से चुने गए सांसद हर्ष मल्होत्रा प्रधानमंत्री आवास पर पहुंच चुके हैं।
  • वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर , वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ जीतन राम मांझी हरदीप पुरी संजय बंडी, जी किशन रेड्डी, अजय टमटा के भी पहुंचने की खबर है। प्रधानमंत्री आवास पर लगातार नेताओं की गाड़ियों का पहुंचना जारी है।
  • शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी पीएम आवास पर चाय पार्टी के लिए पहुंचे हैं, उन्हें उड़ीसा का मुख्यमंत्री बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। चुंकी उड़ीसा में भारतीय जनता पार्टी ने 24 साल से सत्ता में काबिज बीजू जनता दल को कड़ी शिकस्त दी है। इसके अलावा लोकसभा में भी 20 सीटों पर कब्जा जमाया है।

इन मंत्रियों को दोबारा मौका मिलने की उम्मीद

  • चर्चा है कि मोदी कैबिनेट 3.0 में 11 सांसद ऐसे होंगे जो तीसरी बार मंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी मंत्रिमंडल में जिम्मेदारी दी जा सकती है।
  • वर्तमान के पेट्रोलियम और शहरी विकास मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी को मोदी कैबिनेट में जगह मिलना तय है। चुंकी वे सिर्फ एक कद्दावर नेता ही नहीं है बल्कि देश के बड़े सिख नेताओं में से भी आते है।
  • वर्तमान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को भी शपथ समारोह के लिए निमंत्रण भेजा गया है। इन दोनों के मोदी कैबिनेट में फिर मंत्री बनने की ज्यादा संभावना जताई जा रही है।एस जयशंकर और गजेंद्र सिंह शेखावत
    के फिर  मंत्री बनने की खबर है।
  • मोदी कैबिनेट में अमित शाह की जगह और उनका मंत्री पद बरकरार रखा जाएगा। अमित शाह पिछले 10 साल से मोदी सरकार में गृहमंत्री का दायित्व निभा रहे हैं।
  • सुत्रों की मानें तो पिछली सरकार में CCS में जिन मंत्रियों को ज़िम्मेदारी दी गई थी वही मंत्री इस कार्यकाल में भी अपनी ज़िम्मेदारी निभाते रहेंगे। अभी गृह मंत्रालय अमित शाह के पास, वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण के पास, रक्षा मंत्रालय राजनाथ सिंह के पास और विदेश मंत्रालय एस जयशंकर के पास है।

इन सांसदों के मंत्री बनाए जाने की चर्चा तेज

  • जानकारी के अनुसार,  मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया, बिहार से चिराग पासवान और जीतन राम मांझी, अनुप्रिया पटेल, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, राजनाथ सिंह को नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए बुलाया आया है।
  • जयंत चौधरी  ,टीडीपी के मोहन राम नायडू.चंद्रशेखर पम्मसानी के पास भी फोन पहुंचा है।
  • इसके साथ ही गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटील भी मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं।सीआर पाटिल ने तीसरी बार लोकसभा का चुनाव 5 लाख की बड़ी जीत की अंतर से जीता है।
  • अर्जुन मेघवाल, किरण रिज्जू, रामदास अठावले, बीएल वर्मा, अन्नपूर्णा देवी, जितेंद्र सिंह, सर्वानंद सोनवाल, बंडी संजय के लिए मंत्री पद को भी मंत्री बनाया जा सकता है।
  • जनता दल यूनाइटेड से रामनाथ ठाकुर का नाम लगभग तय माना जा रहा है। ललन सिंह, संजय झा, कौशलेंद्र कुमार और सुनील कुमार के नाम को लेकर चर्चा भी चल रही है। अपना दल की अनुप्रिया पटेल और शिवसेना के प्रताप राव जाधव के नाम की भी चर्चा जोरों पर है।
  • विदिशा लोकसभा सीट से 8 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज करने वाले शिवराज सिंह चौहान के साथ बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और जेडीयू के लल्लन सिंह को भी मोदी कैबिनेट में जगह दी जाने की खबरें सामने आ रही हैं।बता दे कि मध्य प्रदेश दौरे के दौरान नरेन्द्र मोदी ने शिवराज को दिल्ली ले जाने के संकेत दिए थे।
  • तमिलनाडु से के अन्नामलाई , गुरुग्राम से राव इंद्रजीत सिंह,जी किशन रेड्डी ,पश्चिम बंगाल से शांतनु ठाकुर को भी शाम के शपथ समारोह के लिए बुलावा भेजा गया है।
  • सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर को भी शपथ समारोह के लिए बुलावा भेजा गया है। जितेंद्र सिंह और महाराष्ट्र से बीजेपी की रक्षा खडसे को भी मंत्री बनाने की बात कही जा रही है।हालांकि किसको राज्य मंत्री और किसे कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

बड़े विभाग अपने पास रख सकती है बीजेपी

  • चर्चा है कि नरेंद्र मोदी शपथग्रहण समारोह से पहले नए मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुत्रों की मानें तो गृह, रक्षा वित्त और विदेश यानि CCS मंत्रालय भारतीय जनता पार्टी अपने पास रखेगी और यह साफ तौर पर कहा जा रहा है कि वे इन मंत्रालय में कोई समझौता नहीं करेगी।
  • अब तक मोदी सरकार दोनों कार्यकाल में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही थी लेकिन इस बार स्थिति एकदम अलग है। इस बार बीजेपी 240 पर सिमट कर रह गई, जिसके चलते मोदी के तीसरे कार्यकाल में एनडीए के सहयोगी दलों के साथ नई सरकार का गठन किया जा रहा है। संभावना है कि सहयोगी दलों के समर्थन को लेकर बनाई जा रही इस सरकार में पदों का बंटवारा भी सभी सहयोगी दलों को संतुष्ट करने के इरादे से किया जाएगा ।

देर रात अमित शाह के घर हुई बड़ी बैठक

खबर है कि पीएम आवास पर मैराथन मीटिंग के बाद शनिवार देर रात गृहमंत्री अमित शाह के घर मोदी 3.0 के लिए कैबिनेट मंत्रियों के नामों को लेकर लंबी बैठक हुई। साथ ही एनडीए के सहयोगियों को खासकर तेलगू देशम और जनता दल यूनाइटेड को मंत्रिमंडल में एडजस्ट करने को लेकर चर्चा की गई है। इसके बाद आज रविवार को शपथ ग्रहण समारोह के कुछ घंटे पहले नए सांसदों के पास फोन पहुंचना शुरू हो गए है। सुत्रों की मानें तो इस गठबंधन की सरकार में बीजेपी कई अहम विभाग अपने पास रख सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News