Lockdown Extended: यहां एक हफ्ते और बढ़ाया गया लॉकडाउन, यूनिवर्सिटी-कॉलेज खुलेंगे

आंगनबाड़ी केंद्र और क्रैच केंद्र 31 जुलाई 2021 तक बंद (Lockdown Extended 2021)   रहेंगे।

Lockdown Extended

देहारदून, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Corona Delta Plus Variant) और जीका वायरस(Zika Virus) की दस्तक के बीच तमिलनाडु सरकार (Tamil Nadu Government) के बाद हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने कुछ रियायतों के साथ एक बार फिर एक हफ्ते लॉकडाउन (Haryana Lockdown Extended 2021)  बढ़ा दिया गया है। अब हरियाणा में लॉकडाउन 12 जुलाई से बढकर 19 जुलाई 2021 तक कर दिया गया है। इस संबंध में हरियाणा के मुख्य सचिव विजयवर्धन ने आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़े..MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अन्य राज्यों का हाल

हरियाणा सरकार ने छात्रों सहित अन्य लोगों के लिए कुछ छूटों का ऐलान किया है। आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत प्रदत शक्तियों के आधार पर मुख्य सचिव विजय वर्धन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। इसके तहत  12 जुलाई सुबह 5 बजे से लेकर 19 जुलाई सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ाया (Lockdown Extended 2021) गया है।  इस दौरान RTI और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। धार्मिक स्थल भी खुल सकेंगी, लेकिन, उनमें एक समय में 50 लोगों से ज्यादा की भीड़ न हो तथा सभी नियमों की अनुपालना की जाए।

राज्य सरकार (State Government) की ओर से जारी आदेश के अनुसार, सरकार ने चार्टर्ड अकाउंटेंट इंस्टीट्यूट्स को सीए की परीक्षाएं कराने की अनुमति प्रदान कर दी है। यह परीक्षाएं पांच जुलाई से 20 जुलाई के बीच होंगी।परीक्षाओं के लिए केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों व गाइडलाइन का अनुपालन जरूरी है। इसके अलावा सरकार ने आर्मी द्वारा हिसार में भर्ती के लिए होने वाले कामन एंट्रेंस टेस्ट (CEE) की भी अनुमति प्रदान कर दी है। बाकी सभी छूट पहले की तरह रहेंगी।

यह भी पढ़े.. जबलपुर हाईकोर्ट का फैसला- 27% OBC आरक्षण पर रोक बरकरार, 10 अगस्त को अगली सुनवाई

वही पहले के आदेश के अनुसार, ITI सेंटर भी खुल सकेंगे। मॉल जरूरी हिदायतों के साथ सुबह 10 बजे से सायं 8 बजे तक खुल सकते हैं। खुले स्थान पर 200 लोगों के इक्कठे होने की छूट रहेगी।रेस्टोरेंट, बार भी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ सुबह 10 बजे तक सायं 10 बजे तक खोले जा सकेंगे, लेकिन उनमें सामाजिक दूरी, नियमित रूप से सैनेटाइजेशन, कोविड संबंधी उचित व्यवहार जैसे नियम लागू रहेंगे। होटल, रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी की सुविधा रात्रि 10 बजे तक की जा सकेगी।स्विमिंग पूल (Swimming Pool) सिर्फ खिलाड़ियों के लिए खुलेंगी। कोचिंग सेंटर नियमों के साथ खुल सकेंगे।

किसी भी विवाह समारोह और अंतिम संस्कार क्रिया में अब 100 तक लोग हाजिर हो सकेंगे। पहले यह अनुमति सिर्फ 50 लोगों तक थी। खुले में अब 100 के बजाय 200 लोग इकट्ठा हो सकेंगे। आंगनबाड़ी केंद्र और क्रैच केंद्र 31 जुलाई 2021 तक बंद (Lockdown Extended 2021)   रहेंगे। यूनिवर्सिटी (College) में बड़ी कक्षाओं के छात्रों यानि स्कोलर, लैब के छात्र आ सकेंगे। विवाह समारोह में 100 आदमी एकत्रित हो सकेंगे।स्पा सेंटर 50 फीसदी केपेसिटी के साथ सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुल सकेंगे।

यह भी पढ़े.. New Transfer Policy: PWD विभाग के निर्देश-7 दिन में ऐसा नहीं किया तो होगी कार्रवाई