Love Marriage : अभिषेक को ‘छोटी’ से हुआ प्यार, मंदिर में पूरे विधि विधान से की किन्नर से शादी

The young man married a eunuch : कहते हैं प्यार हर सरहद, उम्र, जाति, ऊंच-नीच, भेदभाव से परे होता है। इसमें अब एक पक्ष और जोड़ा जा सकता है ‘जेंडर’। इस नए समय में दुनियाभर में जेंडर न्यूट्रल होने पर, थर्ड जेंडर को समान रूप से स्वीकार करने पर बल दिया जा रहा है। हालांकि ये एक बेहद आदर्श स्थिति है और इसके साकार होने में लंबा समय लग सकता है। लेकिन इसपर पहल हो चुकी है। वहीं अच्छी बात ये है कि अब कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्रेम के लिए भी जेंडर के भेदभाव से मुक्त हो चुके हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है उत्तर प्रदेश में।

चंदौली जिले के पड़ाव क्षेत्र में रहने वाला अभिषेक ऑटो चलाता है। एक दिन उसने ‘छोटी’ को देखा। छोटी को देखते ही उसे मोहब्बत हो गई। उसकी एक झलक पाने के लिए वो घंटों बस स्टैंड पर अपना ऑटो खड़ा करके उसका इंतजार करता। धीरे धीरे छोटी को भी उससे प्यार हो गया। सुनने में ये किसी आम प्रेम कहानी की तरह ही लगती है..लेकिन इसमें एक बड़ा ट्विस्ट है। दरअसल ‘छोटी’ एक किन्नर है और ये बात जानते हुए भी अभिषेक ने उसके साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने का फैसला लिया।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।