-Mayawati's-big-announcement-will-not-be-with-Congress-anywhere-in-the-country

लखनऊ। लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही देश ही सत्ता किसे मिलेगी इसकी चर्चा शुरू हो गई है| इस बीच कांग्रेस को एक बड़ा झटका बसपा सुप्रीम मायावती ने दिया है| मायावती ने  एलान किया है कि आगाामी लोकसभा चुनाव में बसपा कांग्रेस के साथ किसी भी राज्य में गठबंधन नहीं करेगी। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि मैं एक बार फिर से यह स्पष्ट कर दूं कि बसपा किसी भी राज्य में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी। 

प्रियंका गांंधी के 14 मार्च से होने वाले यूपी दौरे से पहले मायावती ने यह ऐलान किया है। मालूम हो, यूपी में कांग्रेस के लिए महज दो सीट छोड़ते हुए सपा-बसपा ने गठबंधन कर लिया था। हालांकि अखिलेश यादव कहते रहे हैं कि कांग्रेस भी उनके गठबंधन का हिस्सा है, लेकिन मायावती के ताजा फैसले से साफ हो गया है कि अब ये दल अपने दल चुनाव मैदान में उतरेंगे। उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में सपा-बसपा का गठबंधन होने के बाद यह चर्चाएं थीं कि एनडीए के खिलाफ बसपा कुछ और राज्यों में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती है। खासकर मध्यप्रदेश, राजस्थान और बिहार में संभावना जताई जा रही थी| लेकिन मायावती ने कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है| हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भी गठबंधन की चर्चाएं थी, लेकिन बसपा ने अपने उम्मीदवार उतारे थे और कांग्रेस को गठबंधन नहीं होने के लिए कसूरवार ठहराया था| 

मायावती ने कहा उप्र, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश में बसपा और सपा के बीच गठबंधन हुआ है। जबकि हरियाणा और पंजाब में राज्य की स्थानीय पार्टी के साथ बात लगभग तय है। बसपा से चुनावी गठबंधन के लिए कई पार्टियां तैयार हैं, लेकिन चुनावी लाभ के लिए हमें ऐसा कोई काम नहीं करना है जो बसपा के हित में न हो।