लाखों कर्मचारियों को फिर मिलेगी गुड न्यूज! वेतन में ढाई गुना वृद्धि संभव, सैलरी में आएगा बड़ा उछाल, जानिए अबतक की अपडेट

employees loan

Central Employee salary Hike 2023 : एक तरफ प्रोफेशनल सर्विस कंपनी Aon PLC की सर्वे रिपोर्ट में निजी कंपनी के कर्मचारियों के वेतन में 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि होने की संभावना जताई गई है वही दूसरी तरफ आगामी चुनावों से पहले सरकारी कर्मचारियों को भी सौगात मिलने की चर्चाएं तेज है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी त्यौहारी सीजन में केन्द्रीय कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता का लाभ, फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि और 8वें वेतन आयोग पर फैसला होने की संभावना है।हालांकि अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

1.1 फीसदी की हो सकती है वृद्धि

  1. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होली के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर विचार हो सकता है। लंबे समय से केन्द्र के कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहे है, ताकी बेसिक सैलरी में इजाफा हो सके।
  2. अनुमान है कि फिटमेंट फैक्टर में 1.1 फीसदी का इजाफा हो सकता है। इसकी घोषणा 2023-24 में की जा सकती है और नए सरकार बनने पर 2026 से इसे लागू किया जा सकता है। इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी।
  3. दरअसल, वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है और बेसिक सैलरी 18000 है। जो कि 2016 से लागू है, संभावना जताई जा रही है कि आगामी चुनावों को देखते हुए 2023 में इसे बढ़ाकर 3.00 या 3.68 फीसदी किया जा सकता है।
  4. इससे कर्मचारियों की सैलरी में ढ़ाई गुना वृद्धि होगी यानि बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 21000 या 26000 हो जाएगी। ।इसका लाभ 53 लाख कर्मचारियों को होगा।

इसलिए उठ रही है मांग

  1. फिटमेंट फैक्टर केन्द्रीय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी तय करने का एक बड़ा पैमाना माना है।
  2. इस फैक्टर के कारण ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में करीब ढाई गुना से अधिक की वृद्धि होती है।
    7वें वेतन आयोग में जो Pay matrix बने है वे Fitment factor पर बेस्‍ड हैं, ऐसे में कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का अहम रोल माना जाता है।
  3. ये कर्मचारी के भत्तों के अलावा उनकी बेसिक सैलरी (Basic Salary) और फिटमेंट फैक्टर आधार पर तय किया जाता है।

क्या आएगा 8वां वेतन आयोग?

केंद्र सरकार की तरफ से फिलहाल 8वें वेतन आयोग को लेकर कोई प्रस्ताव पेश नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों की मानें तो आगामी चुनावों से पहले कर्मचारियों को साधने के लिए मोदी सरकार साल 2024 में 8वें वेतन आयोग को पेश कर सकती है और इसको साल 2026 में लागू किया जा सकता है। 7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। इससे 6ठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को सैलरी में ज्यादा लाभ मिलेगा।इससे कर्मचारियों की सैलरी में 44 फीसदी से भी ज्यादा की बढोतरी हो सकती है। वही फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) या फिर किसी अन्य फॉर्मूले के तहत सैलरी की समीक्षा की जा सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)