Mountain Dew Jalebi : सावन में लीजिए ‘हरियाली जलेबी’ का लुत्फ, इसके नाम से लगता है मेला

Mountain Dew Jalebi : जलेबी..नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आंखों के सामने रसभरी नारंगी-लाल जलेबियों की तस्वीर तैर जाती है। हममें से अधिकांश लोगों की स्मृति में जलेबी ऐसी ही है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि हरी-भरी जलेबी भी बनती है और न सिर्फ बनती है बल्कि उसका एक मेला भी लगता है, तो आप क्या कहेंगे।

ये हैं बेंगलुरु में मिलने वाली माउंटेन ड्यू जलेबी। माउंटेन ड्यू नाम इसके हरे रंग के कारण दिया गया है लेकिन इस रंग के पीछे कुछ और कहानी है। इसमें कोई खाने का रंग नहीं मिलायी गया है बल्कि असल मे ये अवेरेबेले जलेबी हैं। इन्हें जलकुंभी की फलियों से बनाया जाता है और इसी कारण इसका ऐसा रंग आता है। कर्नाटक में इस जलकुंभी कोअवारेबेले के नाम से जाना जाता है और स्थानीय लोग इसका काफी उपयोग करते हैं।

इस हरियारी जलेबी के बारे में इंस्टाग्राम पर foodie_incarnate अकाउंट से वीडियो शेयर किया गया है और देखते ही देखते ये वायरल हो गया। इन जलेबियों का स्वाद ही कुछ ऐसा है कि दूर दूर से इसे खाने के लिए लोग आते हैं। इतना ही नहीं..यहां इसके नाम से एक मेला भी लगता है। इसे ‘अवारेकाई मेला’ के नाम से जाना जाता है। ये यहां की मशहूर मिठाई है और न सिर्फ दिखने में अलहदा हैं बल्कि इसका स्वाद भी आपको लुभा लेगा। तो अब अगर आप भी बेंगलुरु  जाते हैं तो अगली बार इसका स्वाद जरुर उठाइयेगा।

View this post on Instagram

 

A post shared by Amar Sirohi (@foodie_incarnate)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News