MP News: 6 साल तक के बच्चों को मिलेगा लाभ, विभाग की बड़ी तैयारी, ऐसा रहेगा कार्यक्रम

MP Women and Child Development Department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP News. मध्य प्रदेश के महिला बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department of Madhya Pradesh) की कुपोषण की दर में कमी और सुपोषण के प्रति जागरूकता लाने के लिए बड़ी तैयारी है। विभाग द्वारा प्रदेश में आज 21 मार्च से 27 मार्च 2022 तक “स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा” का आयोजन किया जा रहा है। इसेके तहत 0 से 6 वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन तथा ऊंचाई, लंबाई माप कर पोषण ट्रैकर एप में एंट्री की जाएगी, ताकी बच्चों की पोषण पर विशेष फोकस किया जा सके।

MP: बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, मई तक पूरा होगा ये काम, ऐसे मिलेगा लाभ

संचालक महिला बाल विकास डॉ. रामराव भोंसले ने बताया कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली स्पर्धा आँगनवाड़ी केन्द्र, पंचायत, स्कूल, विशेष कैम्प, स्वास्थ्य केन्द्र, घर आदि में की जाएगी। इसकी प्रविष्टि पोषण ट्रेकर एप के ऑनलाइन मॉड्यूल पर दर्ज की जाएगी। भारत सरकार द्वारा निर्धारित जन्म से 6 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को संभावित लक्ष्य के विरूद्ध श्रेष्ठ उपलब्धि वाले संभाग, जिले, परियोजना, सेक्टर और आँगनवाड़ी केन्द्रों का स्वस्थ्य बालक- बालिका स्पर्धा के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर से भी पुरस्कृत किया जायेगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)