Mumbai: कैंसर पर टाटा इंस्टीट्यूट की बड़ी विजय, बनाई टैबलेट, इलाज के बाद करेगी दोबारा होने से रोकथाम, देखें ख़बर

Mumbai: मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ने कैंसर के इलाज में एक महत्वपूर्ण खोज की है। इस खोज के जरिए एक टैबलेट विकसित की गई है जो दूसरी बार कैंसर होने से रोक सकती है। इतना ही नहीं यह टैबलेट कैंसर के साइड इफेक्ट्स को भी कम करेगी।

TIFR

Mumbai: कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसके ट्रीटमेंट के बाद भी कोई गारंटी नहीं रहती है कि यह मरीज को यह वापस न फैले। कई बार ऐसा देखा जाता है कि कैंसर के ट्रीटमेंट के बाद भी कई मरीजों में यह वापस फैल जाता है। इसके चलते टाटा अस्पताल के डॉक्टरों ने कैंसर बीमारी पर गहरा अध्ययन किया और यह जाना कि आखिर कैंसर ट्रीटमेंट के बाद भी मरीजों में वापस क्यों फैल जाता है। इसके बाद टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फंडामेंटल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी टैबलेट विकसित की है जो कैंसर का इलाज करने और दूसरी बार कैंसर होने से रोकने में मदद कर सकती है। यह टैबलेट कैंसर के साइड इफेक्ट को भी कम कर सकती है।

चूहों पर किया गया शोध

यह टैबलेट TIFR के डॉक्टरों द्वारा विकसित की गई है। पिछले एक दशक से इस पर रिसर्च कर रहे थे, उन्होंने पाया कि यह टैबलेट कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करती है और उन्हें नष्ट करती है। यह टैबलेट प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है जो कैंसर से लड़ने में मदद करती है। टाटा अस्पताल के खारघर स्थित एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट रिसर्च एंड एजुकेशन इन कैंसर अस्पताल के डॉक्टर इंद्रनील मित्रा के नेतृत्व में शोध किया गया है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।