New Rules: नए वित्तवर्ष के पहले दिन देश में हुए ये 20 बड़े बदलाव, आमजन पर पड़ेगा असर, पढ़ें पूरी खबर

Manisha Kumari Pandey
Published on -

New Rules: भारत में नए वित्त वर्ष की शरुआत हो चुकी है। साथ ही कई नियमों में बदलाव भी हुआ है। आज से कुछ सरकारी नियमों में बड़ा बदलाव है। जिसका असर आमजन पर भी पड़ेगा। कुछ जनता के लाभकारी होंगे तो कुछ से निराशा भी हो सकती है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा कई नए नियम लागू किये गए हैं। वहीं रेलवे भी कई बदलाव दिखने वाले हैं। म्यूचुअल फंड से लेकर दवाइयों के भाव तक कई बदलाव इस लिस्ट में शामिल है। इतना ही नहीं कुछ सरकारी योजनाओं में भी बदलाव हुआ है।

मेडिकल क्षेत्र से जुड़े बदलाव

एक्स-रे मशीन और दवाइयों की कीमत में इजाफा हुआ है। 1 अप्रैल से X-Ray मशीनों की कीमत में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है। वहीं जरूरी दवाइयाँ 12 फीसदी महंगी हो गई हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"