PM Kisan Update: 10वीं किस्त जल्द, इन किसानों को मिलेगी डबल राशि! ये योजना से बाहर

10वीं किस्त यानि 2000 हजार रुपए की राशि किसानों के खातों में भेजी जा सकती है।

PM Kisan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों के लिए खुशखबरी है। आज 27 नवंबर 2021 से ठीक 18 दिन बाद यानि 15 दिसंबर 2021 को  किसान सम्मान निधि  (10th installments of PM Kisan Yojana 2021 ) की 10वीं किस्त ट्रांसफर (Money Transfer) की जा सकती है। इसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी और सरकार द्वारा लार्भार्थियों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है, जिसे किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े.. नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को उखाड़ा, मालगाड़ी की 20 बोगियां पटरी से उतरी, बड़ा हादसा टला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 दिसंबर 2021 तक पीएम किसान सम्मान निधि (PM KISAN scheme) के तहत मिलने वाली 10वीं किस्त यानि 2000 हजार रुपए की राशि किसानों के खातों में भेजी जा सकती है।चुंकी पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया था, ऐसे में संभावना है कि 10वीं किस्त भी दिसंबर में जारी की जा सकती है, इसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है और लाभर्थियों की भी लिस्ट जारी की जा चुकी है।

यह भी पढ़े.. पेंशनर्स को जल्द मिलेगा तोहफा, इतनी बढ़ सकती है पेंशन की राशि, जानें नई अपडेट

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ किसानों को यह राशि दुगुनी होकर मिल सकती है।इसका कारण 9वीं किस्त का रुका हुआ पैसा है यानि उनके खातों में 2000 की जगह 4000 हजार रुपए आएंगे।इसके तहत जिन किसानों ने 9वीं किस्त के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन किसी कारण के चलते 9वीं किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं हो पाई तो उन्हें 10 वीं किस्त के साथ ही 9वीं किस्त का पैसा भी ट्रांसफर किया जाएगा, यानि जो इन किसानों को 2000 की जगह इस बार 4000 रुपए मिलेंगे।

इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी के कृषि विभाग ने आजमगढ़ जिले के 20 किसानों को खेत में पराली जलाने पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और अन्य लाभकारी योजनाओं से वंचित कर दिया गया है। इस सिलसिले में अपर कृषि निदेशक (भूमि संरक्षण) राज्य नोडल अधिकारी पीएम किसान उत्तर प्रदेश कृषि भवन, लखनऊ को पत्र भेजा है। वही कृषि भूमि का क्षेत्रफल 2 एकड़ से कम होने की दशा में 2500, 2 एकड़ से 5 एकड़ तक होने की दशा में 5000 और 5 एकड़ से अधिक होने की दशा में 15000 रुपये प्रति घटना क्षतिपूर्ति की वसूली की जाएगी।

ऐसे चेक करें अपडेट

  • पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।
  • अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन अपडेटेड सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस

1. भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2. यहां होमपेज के दायीं ओर मौजूद किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
3. वहां लाभार्थी की स्थिति विकल्प चुनें और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
4. यहां आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज कर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें।
5. अंत में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति आ जाएगी।

पीएम किसान खाते को आधार से जोड़े

  • आधार कार्ड के साथ अपने नजदीकी बैंक के ब्रांच में जाएं।
  • बैंक अधिकारी की मौजूदगी में अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर साइन करें।
  • आधार कार्ड वेरिफिकेशन होने के बाद आपका बैंक इसकी ऑनलाइन सीडिंग (Online seeding) करेगा।
  • आपका 12 अंकों का आधार नंबर आपके अकाउंट में दर्ज कर दिया जाएगा।
  • इसकी प्रक्रिया पूरी होने बाद कंफर्मेशन लिए आपको एक एसएमएस मिलेगा।